दिल्ली में प्रदूषण से फिलहाल राहत नहीं, तीन-चार दिनों में वायु गुणवत्ता खराब होने की आशंका

punjabkesari.in Wednesday, Nov 18, 2020 - 02:27 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार सुबह वायु गुणवत्ता मध्यम श्रेणी में दर्ज की गई और सरकारी एजेंसियों का कहना है कि आने वाले तीन-चार दिन में इसमें उल्लेखनीय बदलाव की संभावना नहीं है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने शनिवार तक तापमान के भी गिरकर एकल अंक तक पहुंचने की संभावना जताई है। बुधवार सुबह तापमान 10.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि सामान्य तापमान से दो डिग्री सेल्सियस कम है। दिल्ली में दिवाली के दिन वायु गुणवत्ता सूचकांक 414 दर्ज किया गया था जो कि गंभीर श्रेणी में आता है। लेकिन बारिश और पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव की वजह से तेज हवाओं ने प्रदूषण के ऊंचे स्तर से निजात दिलाई। 

PunjabKesari

शहर में पिछले 24 घंटे में औसत वायु गुणवत्ता सूचकांक रविवार को 435 दर्ज किया गया था, जिसमें सुधार हुआ और यह सोमवार को 221 हो गया और मंगलवार को यह 171 दर्ज किया गया। शून्य से 50 के बीच वायु गुणवत्ता सूचकांक को अच्छा, 51 से 100 के बीच को संतोषजनक, 101 से 200 के बीच को मध्यम, 201 से 300 के बीच को खराब, 301 से 400 के बीच को बहुत खराब और 401 से 500 के बीच को गंभीर माना जाता है। दिल्ली के लिए केंद्र सरकार की वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने बताया कि दिल्ली-एनसीआर में वायु गुणवत्ता बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी मध्यम और खराब श्रेणी के निचले स्तर पर रहने की संभावना है। 

PunjabKesari

बुधवार को सतह के नजदीक हवा उत्तरपश्चिम की ओर रहेगी और हवा की अधिकतम गति 10 किलोमीटर प्रति घंटा रहने की संभावना है। हवा की यह गति अगले तीन से चार दिन तक प्रदूषक तत्वों के बिखराव के लिहाज से अनुकूल बनी रहेगी। वायु गुणवत्ता प्रारंभिक चेतावनी प्रणाली ने यह भी बताया कि पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को पराली जलाए जाने की भी कुछ ही घटनाएं ही सामने आईं और इसका दिल्ली के वायु प्रदूषण पर असर नगण्य रहने की संभावना है। आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में न्यूनतम तापमान शनिवार को गिरकर नौ डिग्री सेल्सियस तक पहुंचने का पूर्वानुमान है क्योंकि हालिया बर्फबारी के बाद पहाड़ी क्षेत्रों से ठंडी हवाएं बहनी शुरू हो गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News