जहरीली हो रही दिल्ली की हवा, कुछ इलाकों में खराब' स्तर पर पहुंची एयर क्वालिटी

punjabkesari.in Monday, Oct 14, 2019 - 09:23 AM (IST)

नई दिल्ली: सर्दी के मौसम में राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली (एनसीआर) की हवा दूषित होने की आशंका के मद्देनजर केन्द्र सरकार द्वारा पिछले सप्ताह प्रदूषण रोधी उपाय शुरू किए जाने के महज कुछ दिन बाद ही दिल्ली दूषित हवा की धुंध में घिर गई। सोमवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स 223 तक पहुंच गया। लोधी रोड में आज सुबह PM 10-217 और PM 2.5-223 दर्ज किया गया। वहींजानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में दिल्ली में हवा और दूषित होने वाली है।

PunjabKesari

नासा ने शेयर की पराली जलाने की कुछ तस्वीरें
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा ने रविवार को खेतों में पराली जलाने की कुछ तस्वीरें साझा कीं।ये तस्वीरें भारत के उत्तर पश्चिमी क्षेत्र और भारत से सटे सीमाई इलाकों की हैं। आशंका जताई जा रही है कि दिल्ली के पड़ोसी राज्यों हरियाणा और पंजाब में पराली जलने के कारण उठता धुआं आने वाले दिनों में दिल्ली-एनसीआर के लिए दमघोंटू बन सकता है। हरियाणा की तरफ से दिल्ली में पराली का धुंआ अधिक मात्रा से आ रहा है।

PunjabKesari

इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कहा था कि पड़ोसी राज्यों में पराली के जलने से निकलने वाला धुआं दिल्ली पहुंचने लगा है और हवा की गुणवत्ता खराब होने लगी है। उन्होंने कहा कि व्यापक रूप से यह बात सामने आई है कि दिल्ली में आने वाला धुआं हरियाणा के करनाल में पराली जलने के कारण आता है। केंद्र सरकार द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) ने कहा कि पराली जलाने से निकलने वाला धुआं 15 अक्तूबर तक दिल्ली के प्रदूषण का छह फीसदी हिस्सा बन जाएगा।

PunjabKesari

दिन में ही छाई धुंध
रविवार को दिल्ली में दिन में ही दूषित हवा की धुंध छा गई। वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 245 पर पहुंच गया, जो ‘खराब' श्रेणी में आता है। आसपास के क्षेत्रों गाजियाबाद, फरीदाबाद, नोएडा, ग्रेटर नोएडा, बागपत, मुरथल में एक्यूआई क्रमश: 290, 233, 279, 280, 259 और 245 दर्ज किया गया।

PunjabKesari

हवा की श्रेणी
0 और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा'
51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक'
101 और 200 के बीच ‘मध्यम'
201 से 300 के बीच ‘खराब'
301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब'
401 से 500 के बीच ‘गंभीर' श्रेणी का माना जाता है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News