लगातार तीसरे दिन दिल्ली की हवा खराब , सुधार की गुंजाइश कम

punjabkesari.in Saturday, Oct 12, 2019 - 07:45 PM (IST)

नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी की वायु गुणवत्ता शनिवार को लगातार तीसरे दिन ‘खराब' श्रेणी में रही। हवा के और खराब होने की आशंका है। हालंकि विशेषज्ञों का कहना है कि स्थिति पिछले कुछ सालों के मुकाबले इन दिनों बेहतर है। केंद्र द्वारा संचालित वायु गुणवत्ता एवं मौसम पूर्वानुमान और अनुसंधान प्रणाली (सफर) के मुताबिक, समग्र वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 221 दर्ज किया गया है, जो खराब श्रेणी में आता है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने भी शाम चार बजे एक्यूआई 222 दर्ज किया है। 

PunjabKesari
अनुमान जताया गया है कि रविवार को दिल्ली की हवा और खराब हो सकती है तथा एक्यूआई के 256 अंक तक पहुंचने के आसार हैं। सफर ने कहा कि दिल्ली का प्रदूषण स्तर अक्टूबर के तीसरे हफ्ते तक ‘बहुत खराब' श्रेणी में चला जाएगा। एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि दिल्ली की वायु गुणवत्ता अगले दो-तीन हफ्तों में ज़बर्दस्त रूप से बिगड़ने की आशंका नहीं है, क्योंकि हवा की गति इतनी तेज नहीं है कि हरियाणा और पंजाब में पराली जलाने के धुएं को दिल्ली ले आए। 

PunjabKesari
सफर ने कहा कि बीते कुछ वर्षों में इस समय की तुलना में इस साल एक्यूआई काफी बेहतर है। इसका कारण आंशिक रूप से दिल्ली के आसपास के क्षेत्रों में अपेक्षाकृत गर्म तापमान के साथ पर्याप्त नमी है। अधिकारी ने बताया,‘दिल्ली की वायु गुणवत्ता दो अक्टूबर तक संतोषजनक और नौ अक्टूबर तक मध्यम श्रेणी में थी। यह गुरुवार को पहली बार खराब श्रेणी में चली गई थी।' उन्होंने बताया,‘ पिछले साल, सात अक्टूबर को शहर की गुणवत्ता बहुत खराब हो गई थी।' 

PunjabKesari
सफर ने कहा कि हरियाणा और पंजाब में बायोमास जलाने से दिल्ली का एक्यूआई प्रभावित हो सकता है। पंद्रह अक्टूबर से दिल्ली और आसपास के इलाकों में वायु प्रदूषण पर लगाम कसने के लिए कड़े उपाय अमल में आएंगे। यह ‘ग्रेडेड रिस्पान्स एक्शन प्लान' का हिस्सा है जो 2017 में पहली बार दिल्ली-एनसीआर में लागू किया गया था। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News