दिल्लीः पिछले 24 घंटों में आए 1414 नए मामले, संक्रमण दर में मामूली गिरावट

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 09:47 PM (IST)

नेशनल डेस्कः दिल्ली में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। राजधानी में मंगलवार को 1,400 से अधिक नए मामले सामने आए हैं, जबकि एक मरीज की मौत हुई है। स्वास्थ्य विभाग के मुताबिक, “दिल्ली में पिछले 24 घंटों में 1,414 नए मामले सामने आए हैं। इस दौरान एक मरीज की मौत हुई है। वहीं, इसी अवधि में 1,171 मरीज कोविड के ठीक हुए हैं। पिछले 10 दिनों से राजधानी में कोविड के मामलों की संख्या लगातार 1 हजार से ऊपर बनीं हुई है। हालांकि संक्रमण दर में पिछले दिन के मुकाबले मामूली गिरावट दर्ज की गई है। राजधानी में सक्रिय मामलों की संख्या 5,986 है।

वहीं, दिल्ली में पिछले कुछ सप्ताह में कोविड के मामलों और संक्रमण दर में वृद्धि देखने को मिल रही है लेकिन इससे नई लहर आने की आशंका नहीं है। विशेषज्ञों ने मंगलवार को यह जानकारी दी। विशेषज्ञों ने कहा कि लोगों को संक्रमण के प्रसार को रोकने के लिए सभी आवश्यक उपाय करने चाहिए। प्रख्यात महामारी विज्ञानी डॉ चंद्रकांत लाहरिया ने कहा कि जांच संक्रमण दर स्थिर है और इसका मतलब है कि संक्रमण उसी दर से फैल रहा है और किसी नई लहर की आशंका नहीं है।

लहरिया ने कहा कि अस्पताल में भर्ती होने की दर में मामूली सा परिवर्तन है जिससे यह भी पता चलता है कि महामारी की कोई लहर नहीं है। उन्होंने कहा कि यदि अधिक जांच की जायेगी तो मामलों की संख्या में वृद्धि होगी। उन्होंने कहा, ‘‘इसलिए, हमें संक्रमण दर और मामलों की संख्या के बारे में ज्यादा चिंता नहीं करनी चाहिए , मुख्य मानदंड अस्पताल में भर्ती होने की दर और मृत्यु दर है।''

डॉ. लहरिया ने कहा, ‘‘लोगों को समझना चाहिए कि वायरस अभी भी फैल रहा है। उन्हें स्वयं मास्क पहनने की आवश्यकता है और इसे सरकार द्वारा अनिवार्य नहीं किया जाना चाहिए।'' कोरोना वायरस पर ‘इंडियन मेडिकल एसोसिएशन' के राष्ट्रीय कार्यबल के सह-अध्यक्ष डॉ राजीव जयदेवन ने कहा, ‘‘यह कहना जल्दबाजी होगा कि एक बड़ी लहर आने की आशंका है लेकिन हमें आर्थिक गतिविधियों को बंद किये बगैर संक्रमण से निपटने के वास्ते सभी आवश्यक उपाय करने चाहिए।''

सफदरजंग अस्पताल में सामुदायिक चिकित्सा विभाग के प्रमुख डॉ जुगल किशोर ने कहा कि दिल्ली में संक्रमण दर अधिक है क्योंकि अधिकारी जांच पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं। दिल्ली में 20 अप्रैल से 1,000 से 1,600 के बीच कोविड मामले सामने आ रहे है। संक्रमण दर 16 अप्रैल से चार प्रतिशत से सात प्रतिशत के बीच बनी हुई है। सरकारी आंकड़े के अनुसार हालांकि, अब तक अस्पताल में भर्ती होने की दर कम रही है। आंकड़ों के अनुसार इस समय दिल्ली के अस्पतालों में कोविड-19 के 178 मरीज भर्ती हैं जबकि 4,490 लोग घरों में पृथक-वास में हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Related News

Recommended News