चीन से तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दशहरा पर कर सकते हैं सिक्किम का दौरा

punjabkesari.in Wednesday, Oct 21, 2020 - 05:31 PM (IST)

नई दिल्लीः सीमा पर चीन के साथ जारी तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह दशहरा के मौके पर सिक्किम का दौरा कर सकते हैं। इससे सिक्किम में चीनी सेना (पीपुल्स लिबरेशन आर्मी) के खिलाफ सीमा पर तैनात सैनिकों का मनोबल ऊंचा होगा। रक्षा सूत्रों के मुताबिक, “रक्षा मंत्री 23-24 अक्टूबर को सिक्किम का दौरा कर सकते हैं। यहां वह कई रोड और पुलों का उद्घाटन करेंगे। ये सड़क और पुल सामरिक लिहाज से बेहद महत्वपूर्ण हैं। इसके अलावा इससे आम लोगों और सेना की आवाजाही आसान हो सकेगी।

सूत्रों ने बताया कि रक्षा मंत्री सिक्किम में चीन सीमा से लगी स्थानीय टुकड़ी के साथ यहां भारतीय परंपरा के अनुसार सैनिकों की युद्ध सामिग्री के साथ ‘शस्त्र पूजा’ भी कर सकते हैं। बता दें कि पिछले साल दशहरा के मौके पर रक्षा मंत्री फ्रांस दौरे पर गए थे, वहां उन्होंने भारत के नए फाइटर जेट राफेल की पूजा की थी।

इसके अलावा रक्षा मंत्री चीन सीमा के करीब स्थित फॉरवर्ड पोस्ट का भी दौरा कर सकते हैं। सिक्किम में चीन की घुसपैठ को रोकने के लिए भारी मात्रा में युद्ध टैंक और मिसाइलों को तैनात किया गया है। गौरतलब है कि लद्दाख से पुर्वोत्तर के अरुणाचल प्रदेश तक भारत और चीन के बीच अप्रैल-मई से तनाव बना हुआ है। भारत ने चीनी सेना को मुंहतोड़ जवाब देने के लिए सीमा पर करीब 60 हजार सैनिकों की तैनात किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Related News

Recommended News