हनुमान चालीसा विवादः नवनीत राणा और रवि राणा की जमानत पर फैसला सुरक्षित

punjabkesari.in Saturday, Apr 30, 2022 - 07:41 PM (IST)

नेशनल डेस्कः  मुंबई एक अदालत जेल में बंद निर्दलीय सांसद नवनीत राणा और उनके विधायक पति रवि राणा की जमानत याचिका पर दो मई को फैसला कर सकती है। दंपति ने यहां महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने योजना बनाई थी जिसके बाद मुंबई पुलिस ने उनके खिलाफ राजद्रोह और दुश्मनी को बढ़ावा देने से संबंधित प्रावधानों के तहत प्राथमिकी दर्ज की थी। राणा दंपति ने जमानत के लिए अदालत का रुख किया था। शनिवार को अभियोजन और बचाव पक्ष दोनों ने अपनी दलीलें पूरी की, जिसके बाद विशेष न्यायाधीश आर. एन. रोकाडे ने सोमवार के लिए आदेश सुरक्षित रख लिया।

राणा दंपति की जमानत याचिका में कहा गया है कि मुख्यमंत्री के बांद्रा पूर्व में स्थित निजी आवास ‘मातोश्री' के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने के आह्वान को दुश्मनी या नफरत की भावनाओं को बढ़ावा देने के रूप में नहीं देखा जा सकता है। याचिका में कहा गया है कि धारा 153 (ए) के तहत आरोप को कायम नहीं रखा जा सकता है, क्योंकि याचिकाकर्ताओं का मुख्यमंत्री के निजी आवास के पास हनुमान चालीसा का पाठ करके नफरत पैदा करने का कोई इरादा नहीं था। अमरावती लोकसभा सीट से सांसद नवनीत राणा और बडनेरा से विधायक पति रवि राणा ने हालांकि 23 अप्रैल को मातोश्री के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने संबंधी अपनी योजना को रद्द कर दिया था। 

दंपति पर पहले भी कई मुकदमे: पुलिस
कोर्ट में सुनवाई के दौरान एसएसपी ने कहा कि अगर कोई कहे कि हनुमान चालीसा का पाठ उसका अधिकार है तो हमें यह देखना होगा कि क्या वह कानून के दायरे में है। जिसके घर के सामने ऐसा किया जा रहा है कि इस पर उसकी सहमति है। इस कृत्य के जरिए सरकार को गिराने की साजिश रची गई है। पुलिस ने कोर्ट में कहा कि दंपति पर पहले भी कई मामलों में मुकदमा दर्ज हो चुका है। रवि राणा में पहले 17 मामले दर्ज हुए हैं, वहीं 6 मामले नवनीत राणा पर दर्ज हो चुके हैं। वहीं राणा के वकील की ओर से कहा गया कि मौजूदा सरकार सिर्फ शिवसेना की नहीं है, इसमें तीन दल शामिल हैं. राज्य सरकार को चुनौती देना राजद्रोह के दायरे में नहीं आता।

जेल में बंद हैं राणा दंपति
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के निजी आवास ‘मातोश्री’ के बाहर हनुमान चालीसा का पाठ करने का ऐलान करने के बाद राणा दंपति को बीते शनिवार गिरफ्तार कर लिया गया था। राणा दंपति ने अपनी योजना स्थगित कर दी लेकिन IPC की विभिन्न धाराओं में उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया जिनमें दो समुदायों के बीच शत्रुता को बढ़ाने और राजद्रोह जैसे आरोप शामिल हैं। फिलहाल राणा दंपति न्यायिक हिरासत में हैं, नवनीत राणा भायखला स्थित महिला जेल में बंद हैं जबकि उनके पति पूर्वी महाराष्ट्र के तलोजा में स्थित जेल में बंद हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News