अफगानी महिला ने तालिबानी पति को दिया तलाक, जारी हुआ ‘डैथ वारंट’

punjabkesari.in Thursday, Aug 26, 2021 - 10:38 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: अफगानिस्तान की रहने वाली हयात (बदला हुआ नाम) को शादी के बाद जब पता चला कि उसका पति तालिबानी है तो उसने तलाक दे दिया। उसके बाद हयात के नाम डैथ वारंट जारी कर दिया गया। तालिबान ने हयात को मौत की सजा देने का फरमान सुना दिया। इससे पहले कि हयात को कुछ हो पाता, उसने अफगानिस्तान छोड़ दिया और दिल्ली आ गई और अपनी 2 बेटियों के साथ रह रही है।

 

मौत के फरमान के कारण वह कभी भी अफगानिस्तान नहीं लौटना चाहती। हयात ने बताया कि शादी के बाद मेरे पति के बारे में मुझे पता लगा कि वह तालिबान से जुड़े हुए हैं। मेरे पति ने मुझ पर 4 बार चाकू से हमला किया जिसके निशान सिर, गर्दन और उंगलियों पर अभी भी बने हुए हैं। हयात ने भारत आने के बाद जिम शुरू की और फिर जिम ट्रेनर हो गई। इससे वह अपनी 2 बेटियों जिनकी उम्र 13 व 14 वर्ष है, की परवरिश कर रही है। हयात ने बताया कि उसे हिंदी में बात करने का शौक था, बॉलीवुड की फिल्में देखकर उसने हिंदी सीखी। उसने कहा कि भारत में वह खुश है लेकिन उसका रिफ्यूजी कार्ड नहीं बना है।

 

अफगानिस्तान से भागने में कैसे कामयाब हुईं? इस सवाल के जवाब में हयात कहती हैं कि उस वक्त अफगानिस्तान से तालिबानी बाहर थे, मैंने अपना वीजा अप्लाई किया।  इससे पहले वह एक बार भारत आई हुई थी  इसलिए मुझे थोड़ी जानकारी थी। वहीं मेरी कुछ लोगों द्वारा मदद भी की गई।  हिंदी बोलना सीखने  के बारे में उन्होंने  जवाब दिया कि मुझे हिंदी में बात करने का शौक था। बॉलीवुड फिल्म देख मैंने हिंदी सीखी। उन्होंने आगे कहा कि अफगान बर्बाद हो गया है, भारत में मैं खुश हूं लेकिन मेरा रिफ्यूजी कार्ड नहीं बना है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Tanuja

Recommended News

Related News