उत्तराखंड: बारिश से मरने वालों की संख्या 52 हुई, शाह आज प्रभावित इलाकों का करेंगे हवाई सर्वेक्षण

punjabkesari.in Thursday, Oct 21, 2021 - 09:17 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारी बारिश से प्रभावित उत्तराखंड में बुधवार को छह और शव बरामद किए गए, जिससे राज्य में मरने वालों की संख्या बढ़कर 52 हो गई। वहीं केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह आज प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। बारिश के चलते हुए भूस्खलन से अनेक सड़कें अवरुद्ध हो गई हैं और अनेक गांवों में बिजली आपूर्ति भी ठप्प हो गई है। पांच लोग अब भी लापता हैं तथा बारिश से जुड़ी घटनाओं में 17 लोग घायल हुए हैं। एक आधिकारिक बयान के अनुसार ज्यादातर लोगों की मौत मकानों के गिरने के कारण हुईं। नैनीताल जिले में ही 28 लोगों की मौत हुई है। 

PunjabKesari

अमित शाह करेंगे हवाई सर्वेक्षण
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह उत्तराखंड दौरे पर बुधवार देर रात देहरादून पहुंचे। वे आज आपदा प्रभावित इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। शाह राजभवन से देहरादून स्थित जीटीसी हैलिपैड पहुंचेंगे और इसके बाद वे आपदाग्रस्त इलाकों का हवाई सर्वेक्षण करेंगे। गृह मंत्री राज्य अतिथि गृह में बैठक करेंगे और दोपहर करीब 1 बजे जॉली ग्रांट हवाई अड्डे से नई दिल्ली के लिए रवाना होंगे।

PunjabKesari

राहत कार्य में जुटी NDRF
उत्तराखंड में लापता लोगों के आधिकारिक आंकड़ों में एक ट्रेकिंग टीम के वे 11 सदस्य शामिल नहीं हैं जो उत्तरकाशी से रवाना हुए थे, लेकिन पड़ोसी हिमाचल प्रदेश के चितकुल में अपने गंतव्य पर नहीं पहुंच पाए। एक असंबंधित घटना में, भारत-चीन सीमा के पास एक ITBP गश्ती दल के साथ जा रहे तीन कुली बर्फ में दब गए और उन्हें मृत माना जा रहा है। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) ने कहा कि उसने उत्तराखंड के बाढ़ प्रभावित इलाकों से सैकड़ों लोगों को बचाया है। बल ने राज्य में 17 बचाव दल तैनात किए हैं।

PunjabKesari

एक प्रवक्ता ने कहा कि एनडीआरएफ के बचावकर्मियों ने अब तक उधम सिंह नगर और नैनीताल से 1,300 से अधिक फंसे लोगों को निकाला है। वे उत्तराखंड के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत सामग्री भी वितरित कर रहे हैं। वहीं पर्यटन शहर नैनीताल में बुधवार को स्थिति सामान्य थी। गोला नदी में उफान के चलते नैनीताल में काठगोदाम रेलवे स्टेशन की पटरियों को नुकसान पहुंचा है। पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार ने बताया कि काठगोदाम में क्षतिग्रस्त पटरियों की मरम्मत में चार या पांच दिन लग सकते हैं। नैनीताल में बारिश थमने से पर्यटक बाजार में शॉपिंग करने और पर्यटन के लिए निकले। शहर में टैक्सियां आम दिनों की तरह चलती दिखाई दीं।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News