ED ने की बड़ी कार्रवाई, दाउद इब्राहिम के भाई का फ्लैट कुर्क, 55 लाख रुपये है कीमत

punjabkesari.in Tuesday, Apr 12, 2022 - 05:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने मंगलवार को कहा कि उसने धन शोधन की जांच के सिलसिले में महाराष्ट्र के ठाणे में भगोड़े गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर के एक सहयोगी के नाम पर दर्ज 55 लाख रुपये के एक फ्लैट को कुर्क किया। प्रवर्तन निदेशालय ने एक बयान में कहा कि मुमताज एजाज शेख के खिलाफ धन शोधन निवारण अधिनियम (पीएमएलए) के तहत अचल संपत्ति को कुर्क करने का एक अस्थायी आदेश जारी किया गया है।

ईडी ने आरोप लगाया कि इस फ्लैट को इकबाल कासकर और अन्य ने ठाणे स्थित एक रियल इस्टेट डेवलपर सुरेश देवीचंद मेहता से ‘‘जबरन वसूली'' में हासिल किया था। एजेंसी ने कहा, ‘‘मेहता अपने सहयोगी के साथ कंपनी दर्शन एंटरप्राइजेज के जरिए अपना निर्माण व्यवसाय करते हैं। आरोपी इकबाल कासकर, मुमताज शेख और इसरार अली जमील सैयद गैंगस्टर दाऊद इब्राहिम कासकर के साथ निकटता के कारण जबरन वसूली के जरिए ठाणे में एक फ्लैट मुमताज एजाज शेख के नाम पर कराने में सफल रहे।'' ईडी ने बताया कि फ्लैट के अलावा, बिल्डर से वसूली के तौर पर मिले 10 लाख रुपये के चार चेक भी आरोपियों ने भुनाये थे, जिसकी ‘‘उन्होंने बिल्डर से मांग की थी''।

ईडी ने आरोप लगाया, ‘‘इन खातों को केवल 10 लाख रुपये की नकद राशि निकालने के लिए संचालित किया गया था और इनमें कोई अन्य लेनदेन नहीं किया गया था। इन खातों को अंतिम उपयोगकर्ता/जबरन राशि के वास्तविक उपयोगकर्ता को छिपाने के लिए संचालित किया गया था।'' इसमें कहा गया है कि आरोपी ने उस अवधि के दौरान मेहता से नकदी की भी ‘‘जबरन वसूली'' की। ईडी द्वारा सितंबर 2017 की ठाणे पुलिस की प्राथमिकी का संज्ञान लेने के बाद आरोपी के खिलाफ धन शोधन का आपराधिक मामला दर्ज किया गया था। पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ महाराष्ट्र संगठित अपराध नियंत्रण कानून (मकोका) के तहत भी आरोप लगाए। पहले से ही जेल में बंद इकबाल कासकर को ईडी ने 18 फरवरी को धन शोधन के आरोप में नए सिरे से गिरफ्तार किया था। वह फिलहाल न्यायिक हिरासत में है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News