दत्तात्रेय ने जल संरक्षण के राष्ट्रीय सम्मेलन में की शिरकत

punjabkesari.in Monday, Mar 20, 2023 - 06:02 PM (IST)


चण्डीगढ़ , 20 मार्च- (अर्चना सेठी) हरियाणा के राज्यपाल बंडारू दत्तात्रेय ने कहा कि केंद्र व हरियाणा सरकार पूरी गंभीरता के साथ कार्य करते हुए जल संरक्षण की दिशा में विभिन्न योजनाओं के माध्यम से निरंतर प्रयास कर रही हैं। यह प्रयास तभी सार्थक होंगे जब ज्यादा से ज्यादा आमजन इसमे अपना योगदान देंगे। उन्होंने प्रदेशवासियों से आह्वान किया कि हम सभी को जल संरक्षण के साथ-साथ जल प्रबंधन पर भी विचार करना होगा।

राज्यपाल आज गुरुग्राम में गुरुग्राम विश्वविद्यालय में जल संरक्षण के राष्ट्रीय कॉन्क्लेव व महाजल मेला कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि संबोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम जल संरक्षण के लिए कार्य कर रही एक निजी संस्था द्वारा आयोजित गया था।


राज्यपाल ने कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के विद्यार्थियों को जल संरक्षण की शपथ दिलाने उपरांत अपने संबोधन में कहा कि प्रकृति ने हमें बहुमूल्य चीजों से नवाजा है जिसमें जल भी है। उन्होंने कहा कि जल उपलब्धता में प्रकृति की ओर से कोई कमी नहीं है।


 दत्तात्रेय ने जल संरक्षण की दिशा में प्रयासरत हरियाणा सरकार के प्रयासों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के नेतृत्व में हरियाणा सरकार स्थायी जल सुरक्षा के क्षेत्र में अपने लोगों की जरूरतों को पूरा करने में सक्रिय भूमिका निभा रही है। इन कार्यक्रमों में मेरा पानी, मेरी विरासत पहल के तहत किसानों का एक बड़ा हिस्सा जल-गहन धान की खेती से कम पानी-गहन खेती की ओर स्थानांतरित हुआ है।


उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने राज्य में भूजल के व्यापक प्रबंधन और विकास के लिए हरियाणा जल संसाधन प्राधिकरण और हरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण भी स्थापित किया है।


राज्यपाल ने कहा कि हरियाणा प्रदेश में हरियाणा तालाब एवं अपशिष्ट जल प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा तालाबों में बहने वाले अपशिष्ट जल को कंस्ट्रक्टेड वेटलैंड तकनीक के माध्यम से उपचारित किया जा रहा है, ताकि इन जीर्णोद्धार किए गए तालाबों के जल का उपयोग मछली पालन, मवेशियों के उपयोग के साथ-साथ सूक्ष्म सिंचाई के लिए किया जा सके। प्राधिकरण ने अतिप्रवाहित तालाबों सहित सभी प्रदूषित तालाबों के जीर्णोद्धार की कार्य योजना तैयार की है।  श्री दत्तात्रेय ने कार्यक्रम में हरियाणा प्रदेश में स्थायी जल संरक्षण और प्रबंधन के लिए किए गए सर्वोत्तम प्रयासों की एक पुस्तिका का भी विमोचन किया।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

News Editor

Archna Sethi

Recommended News

Related News