अफगानिस्तान से दिल्ली लौटे लोगों पर कोरोना का खतरा, 146 यात्रियों में से 2 मिले संक्रमित

punjabkesari.in Tuesday, Aug 24, 2021 - 10:42 AM (IST)

नेशनल डेस्क: अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद से भारत ने अपने नागरिकों को वहां से निकालने की प्रक्रिया तेज कर दी है। सोमवार को अफगानिस्तान से विमान के जरिए सोमवार कुल 146 लोग दिल्ली पहुंचे। राजिंदर कुमार, नोडल अधिकारी (दिल्ली सरकार) ने बताया कि अफगानिस्तान से भारत लौटे 146 लोगों में से दो लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। बता दें कि भारत सोमवार को अपने नागरिकों और अफगान सिख तथा हिंदुओं समेत 70 से ज्यादा लोगों को वायुसेना के एक विमान से काबुल से तजाकिस्तान में दुशांबे ले गया जबकि एक और विमान से जल्द इतने ही लोग निकाले जाने की योजना है।

 

इसके अलावा, अफगानिस्तान से निकाले गए 146 भारतीय नागरिक कतर की राजधानी से चार अलग-अलग विमानों के जरिए सोमवार को भारत पहुंचे। इन नागरिकों को अमेरिका और उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के विमान के जरिए पिछले कुछ दिन में काबुल से दोहा ले जाया गया था। मामले से संबंधित जानकारी रखने वाले लोगों ने बताया कि अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में 16 अगस्त से करीब 730 लोगों को दिल्ली लाया जा चुका है। सूत्रों ने बताया कि दोहा से वापस लाए गए 146 भारतीयों में से अधिकतर पश्चिमी देशों की कंपनियों और संगठनों के कर्मचारी थे जो अफगानिस्तान में काम कर रहे थे।

 

इससे पहले, रविवार को दोहा से एक विशेष विमान के जरिये 135 भारतीय दिल्ली पहुंचे थे। दोहा से स्वदेश लौटे भारतीयों के दूसरे जत्थे में से 104 लोगों को ‘विस्तारा' की उड़ान से, 30 को ‘कतर एयरवेज' और 11 को ‘इंडिगो' की उड़ान से वापस लाया गया। एक व्यक्ति ‘एयर इंडिया' की उड़ान से भी लौटा। अफगानिस्तान की राजधानी से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत भारत तीन उड़ानों के जरिए दो अफगान सांसदों समेत 392 लोगों को रविवार को देश वापस लाया था। तालिबान के काबुल पर कब्जा करने के दो दिनों के भीतर, भारत ने 200 लोगों को निकाला, जिसमें भारतीय दूत और अफगानिस्तान की राजधानी में दूतावास के अन्य कर्मचारी शामिल थे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News