लॉकडाउन के बीच सोशल मीडिया पर वायरल हो रही 'डालगोना कॉफी'...लोग एक-दूसरे को दे रहे चैलेंज

punjabkesari.in Monday, Apr 06, 2020 - 12:54 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस के चलते देश में 21 दिन का लॉकडाउन है, ऐसे में घर पर रहकर लोग जहां नई-नई चीजें सीख रहे हैं या अपने परिवार के साथ समय बिता रहे हैं वहीं सोशल मीडिया पर डालगोना कॉफी चैलेेज काफी वायरल हो रहा है। डालगोना कॉफी आखिर है क्या लोग इसे देखने के लिए यू-ट्यूब पर सर्च कर रहे हैं। तो यहां आपको बता दें कि डालगोना कॉफी  देसी अंदाज है जिसे वेस्टर्न लुक दिया गया है। जैसे हल्दी वाला दूध 'टर्मरिक लैटे' बन गया था, ठीक वैसे ही एक साधारण-सी कॉफी डालगोना कॉफी बन गई।

 

 

सोशल मीडिया पर चैलेंज
whatsapp, इंटाग्राम, फेसबुक और ट्विटर पर सब जगह यूजर्स डालगोना कॉफी को बना कर इसका वीडियो अपलोड कर रहे हैं और साथ ही अपने दोस्तों को चैलेंज  भी कर रहे हैं कि वो भी बनाकर इसका वीडियो सोशल मीडिया पर डालें। 

PunjabKesari

ऐसे बनती है डालगोना कॉफी
इस कॉफी को बनाने के लिए एक बर्तन में चीनी और कॉफी पाउडर व पानी तीनों को एक ही मात्रा में लेना होगा। इसके बाद तीनों को एकसाथ अच्छे से फेंट लें। इसे तब तक फेंटना है जब तक कॉफी गहरे भूरे (Dark Brown) से बिल्कुल हल्के भूरे (light brown) रंग की न हो जाए। इसे मिक्स करने के लिए आप ब्लेंडर या मिक्‍सर का भी इस्तेमाल कर सकते हैं या फिर हाथ से भी करीब 10 मिनट तक पेेंट सकते हैं। इस कॉफी की खास बात यह कि जब यह मिश्रण तैयार हो जाए तो इसे दूध में मिक्स नहीं करना बल्कि दूध के भरे गिलास के ऊपर इस तैयार मिश्रण को डालना है। इसे गर्म या फिर ठंडे दूध जिसमें आप चाहे उसके ऊपर इसकी परत डाल कर इसका मजा ले सकते हैं। कुछ लोग तो इसके ऊपर चॉकलेट भी डाल रहे हैं। वैसे ज्यादातर लोग ठंडे दूध के ऊपर इसका इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन गर्म दूध में इसका टेस्ट अलग ही है। जहां कुछ लोग इसे वेस्ट ऑफ टाइम कर रहे हैं वहीं कुछ लोग कर रहे हैं कि लॉकडाउन में कुछ तो अलग कर रहे हैं। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News