महाराष्ट्र-गुजरात की तरफ बढ़ रहा तूफान 'निसर्ग' मचा सकता है तबाही, मुंबई में बारिश शुरू...रेड अलर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Jun 02, 2020 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्कः महाराष्ट्र सरकार ने चक्रवाती तूफान ‘निसर्ग’ के मद्देनजर मुंबई और आसपास के जिलों में अलर्ट जारी किया है। वहीं गुजरात सरकार भी हर स्थिति पर नजर बनाए हुए है। तूफान के 3 जून को मुंबई के तट पर पहुंचने की आशंका है। मौसम विभाग ने तूफान की वजह से भारी बारिश और तूफानी हवाएं चलने का अनुमान जताया है। एनडीआरएफ, नेवी समेत तमाम रेस्क्यू एजेंसियां मुस्तैद हैं। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि अगले 12 घंटों के दौरान निसर्ग विकराल रूप ले सकता है जिस कारण राज्य में रेड अलर्ट जारी किया गया है। वहीं गुजरात के तटों पर भी अलर्ट जारी किया गया है।

PunjabKesari

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात ईस्ट-सेंट्रल अरब सागर के ऊपर 15 डिग्री उत्तर, पणजी (गोवा) के पश्चिम, दक्षिण-पश्चिम में 280 किलोमीटर और गुजरात में दक्षिण-दक्षिण पश्चिम सूरत से 490 किमी दूर है, हालांकि इसका असर दिखना शुरू हो गया है और हवाएं चल रही हैं। मुंबई में बारिश का सिलसिला शुरू हो गया है। कई इलाकों में बूंदाबांदी का दौर और हल्की-हल्की बारिश हो रही है। बताया जा रहा है कि 110 किलोमीटर प्रति घंटे की तरफ्तार के साथ तूफान तटों से टकराएगा।

PunjabKesari

मुंबई महानगरपालिका ने चौपाटी पर खतरे के निशान के तौर पर लाल झंडे के निशान लगाए हैं। राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (NDRF) की दस इकाइयों को संवेदनशील जिलों में तैनात गया है, जबकि छह अन्य को तैयार रहने को कहा गया है। वहीं महाराष्ट्र अधिकारियों ने बताया कि यह सुनिश्चित करने के लिए कदम उठाए जा रहे हैं कि ऐसे वक्त में बिजली आपूर्ति बिल्कुल बाधित नहीं हो जब राज्य कोरोना वायरस संकट से जूझ रहा है और विभिन्न अस्पतालों में हजारों मरीजों का इलाज चल रहा है।

PunjabKesari

तटीय पालघर और रायगढ़ जिलों में स्थित रासायनिक और परमाणु ऊर्जा संयंत्रों की सुरक्षा के लिए पर्याप्त एहतियात बरती जा रही है।बता दें कि केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सोमवार शाम को गुजरात और महाराष्ट्र के मुख्यमंत्रियों से बात की और कहा कि केंद्र राज्य की हर संभव मदद के लिए तैयार है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News