Cyclone Asani: भारी बारिश और तेज हवाओँ के साथ आज दस्तक दे सकता है चक्रवात ‘आसनी''

punjabkesari.in Monday, Mar 21, 2022 - 10:40 AM (IST)

नेशनल डेस्क: भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के महानिदेशक मृत्युंज्य महापात्र ने कहा कि चक्रवात ‘आसनी' के अंडमान द्वीप समूह से म्यांमार और दक्षिणी बांग्लादेश तट की ओर बढ़ने का अनुमान है। उन्होंने कहा कि चक्रवात के अंडमान द्वीप समूह से टकराने का अनुमान नहीं है। सोमवार को मौसम प्रणाली के पहले गहरे दबाव में बनने और बाद में चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान है।

 

महापात्र ने कहा कि हमारे पूर्वानुमान के अनुसार, मौसम प्रणाली अंडमान द्वीप समूह के साथ ही म्यांमार और उससे सटे दक्षिणी बांग्लादेश तट की ओर उत्तर की ओर बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि यह पूर्वानुमान ट्रैक से स्पष्ट है...हालांकि, बारिश के साथ हवा और लहरों के संदर्भ में इसका प्रभाव होने का अनुमान है।

 

IMD द्वारा जारी एक विशेष बुलेटिन के अनुसार, दक्षिण-पूर्व बंगाल की खाड़ी और उससे लगे दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर बना दबाव 12 किमी प्रति घंटे की गति से उत्तर व उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ा तथा रविवार को शाम 5.30 बजे उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर केंद्रित रहा। IMD बुलेटिन में कहा गया है कि इसके अगले 12 घंटों के दौरान गहरे दबाच के क्षेत्र में और बाद के 12 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान में बदलने का अनुमान है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News