चक्रवात ‘अम्फान’ तेजी से बढ़ रहा भारतीय तटों की तरफ, ओडिशा-बंगाल में बारिश शुरू, कई मकान तबाह

punjabkesari.in Wednesday, May 20, 2020 - 04:25 PM (IST)

नेशनल डेस्कः अत्यधिक भीषण चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ बुधवार को भारतीय तटों की ओर तेजी से आगे बढ़ा जिसके कारण तटीय ओडिशा और पश्चिम बंगाल में बारिश शुरू हो गई, कई मकान ढह गए और चार लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर ले जाना पड़ा। एक समय पर महाचक्रवात बताया जा रहा यह तूफान मंगलवार से भले ही थोड़ा कमजोर हो रहा है, लेकिन इसने दो पूर्वी राज्यों में तबाही मचाने के लिए आगे बढ़ना शुरू कर दिया है। ओडिशा के विशेष राहत आयुक्त (एसआरसी) पी के जेना ने बताया कि ओडिशा के निचले तटीय इलाकों से 1.25 लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है और बालासोर जैसे कई स्थानों पर यह कार्य अब भी जारी है। पश्चिम बंगाल में तीन लाख से अधिक लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया हौ।

 

पुरी, खुर्दा, जगतसिंहपुर, कटक, केंद्रपाडा, जाजपुर, गंजाम, भद्रक और बालासोर जिलों के कई स्थानों में मंगलवार से भारी बारिश हो रही है। हालांकि तूफान ओडिशा में पारादीप के पूर्व- दक्षिणपूर्व में करीब 120 किलोमीटर, दीघा (पश्चिम बंगाल) के दक्षिण-दक्षिणपूर्व में 125 किलोमीटर और कोलकाता के दक्षिण में करीब 220 किलोमीटर दूर है लेकिन इसका असर दोनों राज्यों में दिखाई देने लगा है। एक मौसम वैज्ञानिक ने बताया कि तूफान के केंद्र के आस-पास हवाओं की गति लगातार 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रही, जिन्होंने बीच-बीच में 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी। चक्रवात जब कोलकाता पहुंचेगा तो 110 से 120 किलोमीटर घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है। इसके बाद यह और कमजोर होकर पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और नदिया पहुंचेगा। इसके बाद यह बांग्लादेश में गहरे दबाव के रूप में पहुंचेगा।

 

मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि इसके कमजोर होकर चक्रवाती तूफान के रूप में पश्चिम बंगाल के नादिया और मुर्शिदाबाद जिलों से गुजरने की संभावना है और इसके बाद यह गुरुवार दोपहर को बांग्लादेश में गहरे दबाव के रूप में पहुंचेगा। चक्रवात के कारण हवाओं की गति लगातार 170 से 180 किलोमीटर प्रति घंटा बनी रही, जिन्होंने बीच-बीच में 200 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ी। कोलकाता में सुबह से तेज हवाओं के साथ मामूली बारिश हो रही है। चक्रवात के मद्देनजर अधिकतर लोग घरों में हैं, इसलिए सड़कों पर यातायात बेहद कम नजर आया।

Highlights

  • मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवात की रफ्तार काफी तेज है। अम्फान ओडिशा समेत तट से सटे 8 राज्यों में तबाही मचा सकता है जिसके चलते बंगाल, ओडिशा, आंध्र प्रदेश, केरल, तमिलनाडु में पहले ही अलर्ट जारी कर दिया है।
  • मौसम विभाग ने पश्चिम बंगाल के लिए ‘‘ऑरेंज” अलर्ट जारी किया है और आगाह किया है कि कोलकाता, हुगली, हावड़ा, दक्षिण और उत्तर 24 परगना और पूर्वी मिदनापुर जिलों में बड़े पैमाने पर नुकसान हो सकता है।
  • मौसम विज्ञान विभाग ने कोलकाता और निकटवर्ती इलाकों में 20 मई को सभी संस्थान एवं बाजार बंद करने और लोगों के आवागमन पर प्रतिबंध लगाने की सलाह दी है।
  • चक्रवाती तूफान ‘अम्फान’ के आने से पहले पश्चिम बंगाल और ओडिशा से करीब 4.5 लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है।
  • ओडिशा सरकार ने एहतियाती कदम के तौर पर 11 लाख लोगों को वहां से सुरक्षित स्थान पर पहुंचा दिया है। सभी मछुआरे अपनी नौकाएं और अन्य चीजों को लेकर पहले ही समुद्र से लौट कर आ गए हैं और उन्हें 21 मई तक समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गई है।
  • मौसम विभाग के अनुसार, उत्तर और मध्य भारत पर सुपर साइक्लोन का असर नहीं होगा। हालांकि, जब यह सागर द्वीप के आसपास जमीन से टकराएगा तो हवाओं की रफ्तार 165 किमी तक रहेगी । मध्यप्रदेश के रीवा, शहडोल, सागर, जबलपुर में हल्की बारिश हो सकती है।

PunjabKesari

ओडिशा और पश्चिम बंगाल में एनडीआरएफ की टीमें तैनात कर दी गई हैं। इस तूफान पर आंध्रप्रदेश के विशाखापत्तनम के डॉप्लर वेदर रडार के माध्यम से लगातार नजर रखी जा रही है। वहीं भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के महानिदेशक मृत्युंजय महापात्रा ने कहा कि चूंकि प्रचंड तूफान धीरे-धीरे कमजोर पड़ रहा है, इसलिए ओडिशा पर इसका बहुत ज्यादा असर शायद न हो।

 

 

PunjabKesari
असम में ‘हाई अलर्ट’ 
असम सरकार ने चक्रवात ‘अम्फान’ को लेकर हाई अलर्ट’’ जारी किया और राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण को निर्देश दिया कि वह, स्थिति से निपटने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाए।भारतीय मौसम विज्ञान विभाग को उद्धृत करते हुए मुख्य सचिव कुमार संजय कृष्ण ने कहा कि असम में चक्रवात के व्यापक प्रभाव की संभावना है, खासकर पश्चिम असम के जिलों में। अधिकारियों को निर्देश दिए कि राज्य आपदा प्रतिक्रिया बल को तैयार रखा जाए ताकि जरूरत के मुताबिक उनकी सेवाएं हासिल की जा सकें। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने अपने नवीनतम बुलेटिन में अनुमान व्यक्त किया है कि असम के पश्चिमी जिलों में गुरुवार को भारी बारिश होगी।

PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News