''निवार'' के बाद एक और चक्रवाती तूफान का खतरा, चार राज्यों के लिए चेतावनी जारी

punjabkesari.in Monday, Nov 30, 2020 - 07:23 PM (IST)

नेशनल डेस्कः बंगाल की दक्षिण-पूर्वी खाड़ी पर बना गहरे दबाव का क्षेत्र मंगलवार सुबह एक चक्रवाती तूफान में बदल जाएगा। मौसम विभाग ने सोमवार को बताया कि यह पश्चिमोत्तर की ओर बढ़ रहा है और मौजूदा समय में यह त्रिंकोमाली (श्रीलंका) के पूर्व-दक्षिण-पूर्व में लगभग 710 किलोमीटर और कन्याकुमारी से 1,120 किलोमीटर पूर्व में स्थित है। यह अगले 12 घंटों के दौरान गहरे दबाव के क्षेत्र में तब्दील हो जाएगा और अगले 24 घंटों के दौरान चक्रवाती तूफान में तब्दील होने के आसार हैं। मौसम विभाग ने दक्षिण तमिलनाडु के लिए दो दिसंबर को रेड अलर्ट तथा अगले दो दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है। इसके साथ ही उत्तर तमिलनाडु, कराईकल में मंगलवार से अगले चार दिनों के लिए येलो अलर्ट जारी किया है।

मौसम विभाग के अनुसार इसके कारण तंजावुर, तिरुवरुर, नागपट्टिनम, पुदुकोट्टई, शिवगंगई, रामनाथपुरम, तिरुनेलवेली, थुथुकुडी तथा कन्याकुमारी में विभिन्न जगहों पर, कराईकल और केंद्रशासित प्रदेश पुड्डुचेरी में मंगलवार को भारी बारिश हो सकती है। वहीं तिरुनेलवेली, तूतीकोरीन, तेनकाशी, कन्याकुमारी और रामनाथपुरम जिलों में विभिन्न जगहों पर दो दिसंबर को बहुत भारी बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार पुडुकोट्टई, शिवागंगई, तंजावुर, विरुधुनगर, तिरुवरूर और नागपट्टिनम जिला तथा कराईकल क्षेत्र में विभिन्न जगहों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं।

मौसम विभाग ने बताया कि तिरुवल्लुर तथा कांचीपुरम जिले में भी विभिन्न स्थानों पर भारी बारिश होने के आसार हैं। इसके चलते कन्याकुमारी, तिरुनेलवेली, थूथुकुडी और तेनकाशी में विभिन्न क्षेत्रों में तीन दिसंबर को बहुत भारी बारिश हो सकती है। इसके साथ ही शिवगंगई, विरुधुनगर और रामनाथपुरम में विभिन्न जगहों पर तीन दिसंबर को बहुत भारी बारिश होने के आसार हैं। मौसम विभाग के अनुसार शिवगंगई तथा विरुधुनगर में एक दिसंबर को 45 से 55 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलेगी, जिसके 65 किलोमीटर प्रति घंटा तक पहुंचने के आसार हैं। यह अगले दिन यानी दो दिसंबर को 55 से 65 किलोमीटर प्रति घंटे से लेकर 75 किलोमीटर प्रति घंटे में तब्दील हो जाएगी।

मौसम विभाग ने बताया कि तमिलनाडु में विभिन्न स्थानों पर आज से अगले पांच दिनों तक बिजली चमकने के साथ ही गरज के साथ छींटे पड़ने के आसार हैं। चेन्नई में हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होने के साथ ही आम तौर पर बादल छाये रहने की संभावना है। मछुआरों को अगले तीन दिनों तक चेन्नई, कुड्डालोर, नागपट्टिनम, एन्नोर, कट्टुपल्ली, पुड्डुचेरी, कराईकल, पंबन, थूथुकुडी, रामेश्वरम और कोलाचेल बंदरगाह में समुद्र में नहीं जाने की सलाह दी गयी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News