राजस्थान: राज्यसभा चुनाव में क्रॉस वोटिंग, बीजेपी MLA शोभा रानी की वोट खारिज

punjabkesari.in Friday, Jun 10, 2022 - 12:51 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजस्थान में राज्यसभा की चार सीटों पर आज सुबह नौ बजे शुरू हुआ मतदान जारी है। इसी बीच, खबर मिली है कि राजस्थान में बीजेपी विधायक शोभारानी कुशवाह का वोट खारिज हो गया है। वह धौलपुर से विधायक हैं। बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सतीश पूनिया ने कहा है कि मतगणना के समय वैधता तय होगी। दूसरी तरफ राजस्थान में ही बीजेपी विधायक कैलाश मीणा के वोट पर विवाद हुआ है। गढ़ी विधायक राजेंद्र राठौड़ ने बीजेपी के पोलिंग एजेंट को अपना वोट दिखाया था। इस बीच गोविंद सिंह डोटासरा ने दावा किया कि उन्होंने भी कैलाश मीणा का वोट देखा है। जिसके बाद राजेंद्र राठौड़ और गोविंद डोटासरा में तीखी बहस भी हुई।। अब जांच के लिए सीसीटीवी कैमरे की मदद ली जाएगी। 

मतदान शुरू होते ही पहला मत मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने डाला है। इसके बाद बहुजन समाज पाटर्ी (बसपा) से कांग्रेस में आए विधायकों ने वोट डाला। इनमें मंत्री राजेन्द्र गुढ़ा ने दूसरा वोट डाला। इससे पहले कांग्रेस विधायकों की पहली बस विधानसभा पहुंची जिसमें 40 से अधिक विधायक वोट डालने पहुंचे। इसके बाद भाजपा विधायकों की पहली बस पहुंची और विधायकों ने अपना मतदान किया। इसी तरह कांग्रेस एवं उसके समर्थित विधायक तीन बसों में आये जबकि भाजपा के विधायक दो बसों में भरकर मतदान करने पहुंचे। भाजपा के डा सतीश पूनियां, गुलाबचंद कटारिया, राजेंद्र सिंह राठौड़ सहित कई विधायक अपना वोट डाल चुके हैं। शुरू में मतदान के लिए कांग्रेस और भाजपा एवं अन्य विधायक पंक्ति में खड़े अपनी बारी का इंतजार करते नजर आए। मतदान का समय सायं चार बजे तक का है और मतगणना पांच बजे शुरू होगी।

उल्लेखनीय है कि राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस के तीन उम्मीदवार रणदीप सुरजेवाला, मुकुल वासनिक एवं प्रमोद तिवारी चुनाव मैदान में हैं जबकि भाजपा के घनश्याम तिवाड़ी उम्मीदवार हैं। सांसद सुभाष चन्द्रा निर्दलीय प्रत्याशी के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं और उन्हें भाजपा का समर्थन प्राप्त है। विधानसभा में विधायकों की संख्या बल के आधार पर दो कांग्रेस एवं एक भाजपा के उम्मीदवार की जीत पक्की मानी जा रही है और चौथी सीट के लिए मुकाबला है। कांग्रेस के नेता उसके समर्थित निर्दलीय, कुछ क्षेत्रीय दलों के विधायकों सहित 126 विधायकों का समर्थन बताते हुए तीनों उम्मीदवारों के जीतने का दावा कर रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Recommended News

Related News