सीरम इंस्टीट्यूट की Covishield वैक्सीन को मिली मंजूरी, पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

punjabkesari.in Friday, Jan 01, 2021 - 08:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लंबे समय से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे देशवासियों को सरकार ने नए साल का तोहफा दिया है। नए साल के पहले दिन ही देश को स्वदेशी वैक्सीन मिल गई है। दरअसल, सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविडशील्ड (Covishield) को मंजूरी मिल गई है। इसी बीच आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने छह राज्‍यों के छह शहरों में वैश्‍विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती-भारत (GHTC-India) के तहत हल्के मकानों से जुड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखी। वहीं, शीत लहर के कहर और तापमान के 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने के बाद भी दिल्ली बॉर्डरों पर किसानों का प्रदर्शन जारी है।

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

सीरम इंस्टीट्यूट की Covishield वैक्सीन को मिली मंजूरी

कोरोना वायरस वैक्सीन को लेकर इस वक्त एक बड़ी खबर सामने आ रही है। लंबे समय से कोरोना वैक्सीन का इंतजार कर रहे देशवासियों को सरकार ने नए साल का तोहफा दिया है। नए साल के पहले दिन ही देश को स्वदेशी वैक्सीन मिल गई है। दरअसल, सीरम इंस्टीट्यूट की वैक्सीन कोविडशील्ड (Covishield) को मंजूरी मिल गई है। सूत्रों के मुताबिक, कोविशील्ड के आपात इस्तेमाल की मंजूरी दे दी गई है। इसके लिए ड्रग कंट्रोलर (DCGI) को आपात इस्तेमाल के लिए सिफारिश भेजी गई है। बता दें कि स्वास्थय मंत्री हर्षवर्धन सिंह ने 2 जनवरी से वैक्सीन के ड्राई रन के संकेत दिए थे।

#Housing4All-गरीबों को सस्ते घरों का तोहफा
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को छह राज्‍यों के छह शहरों में वैश्‍विक आवासीय प्रौद्योगिकी चुनौती-भारत (GHTC-India) के तहत हल्के मकानों से जुड़ी परियोजनाओं की आधारशिला रखी। इसके तहत हर शहर में इस तरह के एक हजार आवासों का निर्माण किया जाना है जिसे एक साल के भीतर पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है। वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से आयोजित एक समारोह में मोदी ने सस्‍ते और टि‍काऊ आवासीय उत्‍प्रेरक (ASHA-India) के तहत विजेताओं की घोषणा भी की। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि उनकी सरकार का फोकस गरीब और मध्यम वर्ग की जरूरतों पर है तथा शहर में रहने वाले लोगों की संवेदनाओं और भावनाओं को प्राथमिकता दी गई है।

कड़ाके की ठंड में किसानों का प्रदर्शन जारी
दिल्ली में नए साल के मौके पर शीत लहर के कहर और तापमान के 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंचने के बाद भी दिल्ली बॉर्डरों पर किसानों का प्रदर्शन जारी है। वहीं आज किसान संगठन की रणनीति के लिए बैठक करेंगे। सरकार और किसान संगठनों के बीच बुधवार को हुई छठे दौर की वार्ता में बिजली संशोधन विधेयक 2020 और एनसीआर एवं इससे सटे इलाकों में वायु गुणवत्ता प्रबंधन आयोग के संबंध में जारी अध्यादेश संबंधी आशंकाओं को दूर करने को लेकर सहमति बनी थी।

दुनिया भर में कायम है PM मोदी का जादू
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके शुभचिंतकों के लिए 2021 के पहले दिन ही अच्छी खबर आई है। विश्व के नेताओं की उनके कार्यकाल में स्वीकृति या दूसरे शब्दों में कहें तो उनकी लोकप्रियता पर नजर रखने वाली डेटा फर्म के सर्वे के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अप्रूवल रेटिंग सबसे ज्यादा है। पीएम मोदी 55 प्रतिशत अप्रूवल रेटिंग के साथ विश्व नेताओं में शीर्ष पर हैं। वैश्विक स्तर पर सर्व और रिसर्च करने वाली फर्म मॉर्निंग कंसल्ट के नवीनतम सर्वेक्षण के मुताबिक 75 प्रतिशत लोगों ने मोदी का समर्थन किया जबकि 20 प्रतिशत ने उन्हें स्वीकार नहीं किया जिससे उनकी कुल अप्रूवल रेटिंग 55 प्रतिशत रही है जो सबसे अधिक है। 

भारत और ब्रिटेन के बीच फिर बहाल होगी हवाई सेवा
भारत और ब्रिटेन के बीच फिर से उड़ान सेवा शुरू होगी। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने ट्वीट कर बताया कि 8 जनवरी से 23 जनवरी के बीच 15 उड़ानें संचालित की जाएंगी, जिसमें दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद, बेंगलुरू के लिए उड़ानों का संचालन होगा। बता दें कि ब्रिटेन में कोरोना का नया म्यूटेंट मिलने के बाद अस्थाई तौर पर उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया गया था।

4 जनवरी की बैठक से पहले किसानों का मंथन
तीन नए कृषि कानूनों को रद्द करने और फसलों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (एमएसपी) की कानूनी गारंटी दिए जाने की अपनी मांगों पर दृढ़ किसान यूनियनों ने शुक्रवार को कहा कि अगर सरकार चार जनवरी को हमारे पक्ष में फैसला नहीं लेती है तो वे कड़े कदम उठाएंगे। सिंघू बोर्डर पर संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए किसान नेताओं ने ने अपनी मुख्य मांगों के पूरा नहीं होने पर कदमों की चेतावनी दी। उन्होंने कहा कि सरकार के साथ अब तक हुई बैठकों में किसानों द्वारा उठाए गए मुद्दों में से केवल पांच प्रतिशत पर चर्चा हुई है।

ममता बनर्जी को लगने वाला है एक और बड़ा झटका
पश्चिम बंगाल में विधानसभा चुनाव की से पहले सीएम ममता बनर्जी को एक और बड़ा झटका लगत सकता है। दरअसल तृणमूल कांग्रेस को छोड़ कर हाल ही में भाजपा में शामिल हुए शुभेन्दु अधिकारी ने शुक्रवार को कहा कि उनके भाई एवं तृणमूल नेता सौमेन्दु अनेक कार्यकर्ताओं के साथ भाजपा में शामिल होंगे। सौमेन्दु को हाल ही में कोन्टाई नगरपालिका के प्रशासक पद से हटा दिया गया था। शुभेन्दु ने पूर्व मेदिनीपुर में एक बैठक में कहा कि सौमेन्दु कुछ पार्षदों और तृणमूल कांग्रेस के 5,000 कार्यकर्ताओं के साथ दिन में भगवा पार्टी में शामिल होंगे। उन्होंने कहा कि तर्णमूल कांग्रेस जल्द ही ढह जाएगी। 

नए साल पर केरल-कर्नाटक सहित इन राज्यों में खुले स्कूल
नए साल के मौके पर कोरोना महामारी के कारण कई महीनों से बंद पड़े स्कूल एक बार फिर खुल गए हैं। आज से केरल और कर्नाटक में 10 वीं- 12 वीं कक्षा के स्टूडेंट्स के लिए स्कूलों को फिर से खोल दिया गया है। वहीं छात्रों का कहना है कि वह स्कूल आकर बेहद ही खुश है। उनका कहना है कि ऑनलाइन कक्षाओं से ऑफलाइन कक्षाएं बेहतर हैं। इसके साथ ही कोरोना से बचाव के लिए सभी गाइडलाइंस का सख्ती से पालन किया जा रहा है।

भारत-PAK ने एक-दूसरे के साथ शेयर की परमाणु संस्थानों की सूची
भारत और पाकिस्तान ने शुक्रवार को अपने-अपने परमाणु संस्थानों की सूची एक-दूसरे को सौंपी। दोनों देशों के बीच एक द्विपक्षीय समझौते के तहत हर साल ऐसा किया जाता है। इसका उद्देश्य उन्हें एक-दूसरे के परमाणु संस्थानों पर हमले करने से रोकना है। पाक विदेश कार्यालय ने यहां एक बयान जारी कर कहा कि इस सूची का आदान-प्रदान भारत और पाकिस्तान के बीच ‘परमाणु प्रतिष्ठान एवं संस्थानों पर हमलों के निषेध पर समझौते' की धारा-2 के मुताबिक किया गया है। इस समझौते पर 31 दिसंबर 1988 को हस्ताक्षर किए गए थे।

दिसंबर में सर्वाधिक रहा GST संग्रह
अनलॉक के बाद आर्थिक गतिविधियों में लगातार सुधार हो रहा है। यही कारण है कि दिसंबर महीने में वस्तु एवं सेवा कर (GST) संग्रह रिकॉर्ड स्तर पर रहा। जीएसटी लागू होने के बाद से दिसंबर 2020 के दौरान जीएसटी राजस्व सबसे अधिक रहा है और यह पहली बार है जब इसने 1.15 लाख करोड़ रुपए का आंकड़ा पार किया है। जीएसटी संग्रह दिसंबर में 1,15,174 करोड़ रुपए रहा है। यह लगातार तीसरा महीना है, जब जीएसटी संग्रह एक लाख करोड़ रुपए से ज्यादा रहा। 
 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

rajesh kumar

Recommended News

Related News