कोविड से ठीक हो रहे मरीजों की जा रही आवाज, जानें  क्या है कारण?

punjabkesari.in Monday, Sep 27, 2021 - 01:32 PM (IST)

नेशनल डेस्क- जब से दुनिया में महामारी फैली है तब से विशेषज्ञ इसकी खोज और जांच में जुटे हुए हैं हर दिन वायरस से संबंधित कोई न कोी जानकारी सामने आती रहती हैं। इसी बीच एक और नई खबर सामने आई हैं। दरअसल, पश्चिम बंगाल की राजधानी  कोलकाता में इस महामारी से जुड़े कुछ हैरान करने वाले मामले सामने आए हैं। शहर में कोरोना से ठीक हो रहे कई लोगों ने अपनी आवाज खोने की शिकायत की है। 

हालांकि डॉक्टर्स का कहना है कि यह अस्थायी समस्या है, घबराने की जरूरत नहीं है।  इस मुद्दे पर CMRI अस्पताल के पल्मोनोलॉजी के निदेशक राजा धर ने आश्वास्त किया कि आवाज के आंशिक नुकसान से कोई लंब समय के लिए कोई दिक्कत नहीं होगी, कुछ दिनों के भीतर आवाज वापस लौट आती है।

इस वजह से जा रही है कोरोना मरीजों की आवाज
एक रिपोर्ट के अनुसार विशेषज्ञ का कहना है कि ऐसी हालत कई लोगों के कोविड संक्रमण में फेफड़े के प्रभावित होने के कारण होता है। इसे 'लंग्स फाइब्रोसिस' कहते हैं। ऐसे मामलों में कुछ हफ्तों के लिए आवाज जा सकती है। इसका सीधा कारण कोविड नहीं है बल्कि यह कोरोना की वजह से हुए लैरिंक्स संक्रमण के कारण होता है। 

रिपोर्ट के अनुसार जब फेफड़ों की क्षमता कम हो जाती है, तो  बोलना कम हो जाता है। जिन रोगियों को बोलने में कठिनाई होती है और हम उन्हें सलाह देते हैं कि बोलते समय ब्रेक लें, समय के साथ इसमें सुधार होता है क्योंकि संक्रमण ठीक हो जाता है।

विशेषज्ञों के अनुसार कोविड संक्रमण के पहले और तीसरे सप्ताह के बीच कई बार वायरस ऊपरी श्वसन प्रणाली को प्रभावित करता है और तीन महीने तक बना रह सकता है। वैसे, इसमें अभी तक किसी के पूरी तरह से आवाज खोने के मामले सामने नहीं आए हैं।

 कुछ मरीजों को काउंसलिंग की जरूरत पड़ सकती हैं
विशेषज्ञ का कहना है कि ऐसे मामले मरीजों और उनके परिवारों के बीच दहशत जरूर पैदा करता है। इसने प्रभावित रोगी अवसाद में भी आ जाते हैं और कुछ के लिए काउंसलिंग की जरूरत पड़ती है।

जब वोकल कार्ड्स की सूजन कम होगी तो आवाज वापस आ जाएगी
विशेषज्ञों के अनुसार, आवाज का जाना कोविड के वोकल कार्ड्स की सूजन का कारण है, जिससे आवाज को नुकसान होता है या इसकी बनावट में बदलाव अक्सर इसे कर्कश बना देता है। उन्होंने कहा कि सूजन का इलाज करने के लिए  स्टेरॉयड पर्याप्त है, जब सूजन कम होती है तो आवाज वापस आ जाती है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News