Covid-19 Vaccine: 'कोवाक्सिन' को वैश्विक स्तर पर ले जाने की तैयारी में भारत बायोटेक

punjabkesari.in Friday, Oct 23, 2020 - 11:22 PM (IST)

नई दिल्लीः भारतीय कंपनी भारत बायोटेक कोरोना वायरस की जिस संभावित वैक्सीन पर काम कर रही है, उसमें 10 से अधिक देशों ने रुचि दिखाई है। यह जानकारी शुक्रवार को कंपनी के एक अधिकारी ने दी। बता दें कि भारत बायोटेक यह वैक्सीन भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के साथ मिलकर तैयार कर रही है। 

कंपनी को सरकार से 'कोवाक्सिन' वैक्सीन के लिए तीसरे चरण के ट्रायल की अनुमति भी मिल गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार कंपनी के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर साई प्रसाद का कहना है कि इस संभावित वैक्सीन को शुरुआती दो चरणों में बिना किसी प्रमुख समस्या के सुरक्षित पाया गया है। इसके शुरुआती ट्रायल करीब 1000 लोगों पर किए गए थे, जिनमें से 90 फीसदी के शरीर में कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी का निर्माण हुआ था। 

भारत बायोटेक कोरोना वायरस के टीके पर तीसरा परीक्षण दिवाली के बाद शुरू कर सकती है। इस परीक्षण में 40 हजार से अधिक लोगों को वैक्सीन की खुराक दी जाएगी। इस ट्रायल में सकारात्मक परिणाम मिलने के बाद ही इसे बाजार में लाया जाएगा। हालांकि बाजार में आने के बाद भी इस वैक्सीन पर परीक्षण चलता रहेगा।

वैक्सीन को वैश्विक स्तर पर ले जाने को लेकर साई प्रसाद ने कहा है कि वैक्सीन के परिचय और क्लीनिकल ट्रायल आयोजित कराने के लिए भागीदारी को लेकर कुछ देशों से बात चल रही है। वहीं, कुछ देशों से स्थानीय स्तर पर वैक्सीन के उत्पादन को लेकर भी चर्चा चल रही है। हालांकि, प्रसाद ने इन देशों के नाम बताने से इनकार कर दिया। लेकिन, उन्होंने कहा कि ये देश दक्षिण अमेरिका, एशिया व केंद्रीय एशिया और पूर्वी यूरोप में स्थित हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News