अमेरिकी राष्ट्रपति ने सितंबर तक टाली G7 समिट, भारत को भी शामिल करना चाहते हैं ट्रंप

punjabkesari.in Sunday, May 31, 2020 - 08:10 AM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने जी-7 देशों की बैठक को कोरोना वायरस के चलते सितंबर तक टाल दिया है। ट्रंप ने समिट में शामिल देशों की लिस्ट को और बढ़ाने की भी बात कही। बताया जा रहा है कि ट्रंप G7 समिट में भारत को भी शामिल करना चाहते हैं।  G7 समिट जून के आखिर में होना था लेकिन फिलहाल इसे टालने का ऐलान किया गया है। ट्रंप ने कहा कि वे इसमें भारत, रूस, साउथ कोरिया और ऑस्ट्रेलिया को शामिल करना चाहते हैं। साथ ट्रंप ने मौजूदा G7 फॉर्मैट को पुराना बताया और कहा कि इसमें कुछ नया करेंगे।

PunjabKesari

ट्रंप ने कहा, 'मैं इस समिट ट्रंप ने कहा कि मैं समिट को स्थगित कर रहा हूं क्योंकि मुझे नहीं लगता कि दुनिया में जो चल रहा है, उसकी ये सही नुमाइंदगी करता है। यह देशों का बहुत ही पुराना समूह हो गया है। वाइट हाउस के प्रवक्ता ने बताया कि अमेरिकी राष्ट्रपति दूसरे पारंपरिक सहयोगियों और कोरोना से प्रभावित कुछ देशों को इसमें लाना चाहते हैं। साथ ही इसमें चीन के भविष्य को लेकर भी चर्चा होगी। G7 समिट पहले 10 से 12 जून के बीच वॉशिंगटन में होनी थी लेकिन कोरोना के चलते इसे जून के आखिर तक के लिए रद्द कर दिया गया था लेकिन हालात सामान्य न होने पर अब सितंबर में बैठक होगी।

PunjabKesari

बता दें कि समिट को जून में करने पर  जर्मन चांसलर एंजेला मर्केल ने जी-7 देशों की बैठक में हिस्सा नहीं लेने का ऐलान किया था। दरअसल ट्रंप चाहते थे कि समिट देशों के नेताओं से आमने-सामने बैठक किया जाए जिस पर मार्केल ने समिट में शामिल होने से मना कर दिया था। बता दें कि कोरोना से दुनियाभर में सबसे ज्यादा बुरे हालात अमेरिका में हैं। यहां 1 लाख 3 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News