कोरोना संकट: समीक्षा बैठक में बोले पीएम मोदी- घर-घर जाकर जांच और निगरानी पर दें ध्यान

5/15/2021 3:27:57 PM

नेशनल डेस्क: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को एक उच्चस्तरीय बैठक में देश में कोविड-19 की वर्तमान स्थिति और टीकाकरण अभियान की समीक्षा की। बैठक में प्रधानमंत्री मोदी ने, ग्रामीण इलाकों में स्वास्थ्य ढांचे को मजबूती देने के लिये घर-घर जाकर जांच और निगरानी करने पर ध्यान देने को कहा।  उन्होंने निर्देश दिया कि ज्यादा संक्रमण दर वाले इलाके में कोविड-19 की जांच बढ़ाए जाने की जरूरत है ।

PunjabKesari

समीक्षा बैठक में पीएम मोदी की मुख्य बातें 

  • समय की मांग है कि स्थानीय स्तर पर रोकथाम की रणनीति अपनायी जाए। 
  • ग्रामीण इलाकों में ऑक्सीजन की आपूर्ति का उचित वितरण सुनिश्चित करना जरूरी है । 
  • ग्रामीण इलाकों में आवश्यक उपकरणों के साथ आशा, आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सशक्त बनाया जाए। 
  • वेंटिलेटर, अन्य उपकरणों के इस्तेमाल के लिए स्वास्थ्यकर्मियों को जरूरी प्रशिक्षण देना चाहिए। 
  • मार्च की शुरुआत में हर सप्ताह करीब 50 लाख नमूनों की जांच हो रही थी।
  •  वहीं अब प्रति सप्ताह करीब 1.3 करोड़ नमूनों की जांच हो रही है। 

 

PunjabKesari

मोदी लगातार कर रहे बैठकें
कोविड-19 की दूसरी लहर के बीच देशभर में कोरोना वायरस संक्रमण के बढ़ते मामलों के मद्देनजर मोदी लगातार बैठकें कर रहे हैं और स्थिति को नियंत्रित करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश भी जारी कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने शुक्रवार को एक कार्यक्रम में कहा था कि कोरोना वायरस महामारी अब देश के ग्रामीण इलाकों में तेजी से पांव पसार रही है। इसके मद्देनजर उन्होंने लोगों से मास्क पहनने और उचित दूरी का पालन करने सहित बचाव के उपायों का अनुसरण करने का आग्रह किया था।

PunjabKesari

पीएम मोदी ने बताया- कोरोना के खिलाफ युद्धस्तर पर काम जारी
कोविड-19 महामारी को एक ‘‘अदृश्य दुश्मन’’ करार देते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शुक्रवार को कहा कि सरकार इस महामारी की दूसरी लहर से मुकाबले के लिए युद्धस्तर पर काम कर रही है। उन्होंने भरोसा जताया कि देश इस लड़ाई में विजय हासिल करेगा। ज्ञात हो कि शनिवार को देश में एक दिन में 3,26,098 लोगों में कोरोना वायरस संक्रमण की पुष्टि होने के बाद कोविड-19 के मामले बढ़कर 2,43,72,907 हो गए हैं, जबकि 3,890 और मरीजों की मौत होने के बाद मृतक संख्या बढ़कर 2,66,207 हो गई है। आंकड़ों के मुताबिक, बीमारी से स्वस्थ होने वाले लोगों की संख्या 2,04,32,898 हो गई है जबकि संक्रमण से मृत्यु दर 1.09 प्रतिशत दर्ज की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

static