कोविड-19 दुगुनी हो गई हैं बच्चों और युवाओं की मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं, क्या करें उपाय?

punjabkesari.in Tuesday, Aug 10, 2021 - 06:14 PM (IST)

नेशनल डेस्कः पिछला बरस बच्चों और किशोरों के लिए बचपन की अठखेलियों और शरारतों की बजाय डर और अकेलेपन की छाया में गुजरा। घर पर रहने के सख्त आदेश, कभी खुलते कभी बंद होते स्कूल, साथियों, दोस्तों और तमाम मिलने जुलने वालों से सामाजिक दूरी की मजबूरी, खेल और पाठ्येतर गतिविधियों तक पहुंच बहुत सीमित या बिलकुल नहीं और अन्य कई मील के पत्थर पीछे छूट गए।

इस समय के दौरान, परिवार भी संकट में रहे। कहीं वित्तीय अस्थिरता तो कहीं देखभाल करने वालों के लिए मनोवैज्ञानिक तनाव रहा। यह माहौल बच्चों और युवाओं को मानसिक स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयों की ओर ढकेलने का कारण बना। महामारी की शुरुआत में, कोविड-19 से चिकित्सा चिंताओं और जटिलताओं के संबंध में बच्चे और किशोर सबसे कम जोखिम वाले समूह में थे। अब, महामारी की आमद को एक साल से अधिक गुजरने के बाद, वे इस वैश्विक संकट के अदृश्य पीड़ितों के रूप में उभरे हैं।

युवा मानसिक स्वास्थ्य संकट के प्रति सतर्क करना
कई चिकित्सक और बाल-स्वास्थ्य चिकित्सक युवा मानसिक स्वास्थ्य संकट पर ध्यान दे रहे हैं। हाल ही में, नेशनल चिल्ड्रन चैरिटी चिल्ड्रन फर्स्ट कनाडा ने हैशटैगकोडपिंक की घोषणा की, जो आमतौर पर स्वास्थ्य देखभाल से जुड़े क्षेत्र में बाल चिकित्सा आपातकाल को इंगित करने के लिए उपयोग किया जाने वाला शब्द है।

कई बाल चिकित्सा अस्पतालों ने मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के साथ आने वालों की संख्या में 100 प्रतिशत की वृद्धि, मादक द्रव्यों के सेवन और आत्महत्या के प्रयास जैसी समस्याओं के साथ आने वालों में 200 प्रतिशत की वृद्धि की सूचना दी है, और ऐसी सूचना है कि 70 प्रतिशत बच्चों और युवाओं ने संकेत दिया है कि महामारी ने उनके मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित किया है।

हमारे बाल मनोविज्ञान अनुसंधान दल ने विश्व स्तर पर बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की वर्तमान स्थिति को बेहतर ढंग से समझने की कोशिश की,‘‘एक वर्ष महामारी में’’ जामा बाल रोग में प्रकाशित इस शोध सारांश से पता चलता है कि विश्व स्तर पर, चार में से एक युवा नैदानिक रूप से उच्च अवसाद के लक्षणों का अनुभव कर रहा है, जबकि पांच में से एक चिकित्सकीय रूप से उच्च चिंता लक्षणों का अनुभव कर रहा है।

पूर्व-महामारी अनुमानों की तुलना में ये सभी दरें बहुत खतरनाक हैं। उस समय 10 युवाओं में से एक को चिकित्सकीय रूप से उच्च चिंता और अवसाद के लक्षण देखे जाते थे। यह इंगित करता है कि कोविड-19 के दौरान युवा मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयों की आशंका दोगुनी हो गई है।

बच्चों और युवाओं में मानसिक स्वास्थ्य संकट लंबे समय तक बने रह सकते हैं
जब हमने गहराई से देखा कि कौन से युवा विश्व स्तर पर सबसे अधिक संघर्ष कर रहे हैं, तो हमने पाया कि - पूर्व-महामारी के आंकड़ों के अनुरूप - महिलाओं और युवाओं को अवसाद और चिंता दोनों समस्याओं से प्रभावित होने का जोखिम अधिक था।

हमने यह भी पाया कि जैसे-जैसे महामारी बनी रही, मानसिक स्वास्थ्य संबंधी कठिनाइयाँ भी अधिक रहीं। इससे पता चलता है कि जैसे-जैसे महामारी की अवधि जारी रही, साथ ही स्कूल बंद रहने और सामाजिक दूरी रखने जैसे सार्वजनिक स्वास्थ्य सुरक्षा उपायों के चलते चिकित्सकीय रूप से महत्वपूर्ण चिंता और अवसाद के लक्षणों में भी वृद्धि हुई। यह इंगित करता है कि विश्व स्तर पर बच्चे और युवा मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयों से जूझ रहे हैं, और महामारी के जारी रहने के साथ-साथ उनके लक्षण बिगड़ते जा रहे हैं।

बच्चों और युवाओं की मदद के लिए क्या किया जा सकता है? शोधकर्ताओं और मनोवैज्ञानिकों के रूप में, हम यह सोचकर रह जाते हैं कि क्या युवाओं में मानसिक स्वास्थ्य की कठिनाइयाँ आने वाले वर्षों तक बनी रहेंगी। क्या उनका मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ना कोविड-19 महामारी के सबसे गहरे प्रभावों में से एक होगा? हमें ऐसा लगता है।

बच्चे और किशोर जिन्होंने महामारी के विभिन्न व्यवधानों और भावनात्मक और शारीरिक परिणामों को सहन किया, वे हमारे समाज का भविष्य हैं। एक समाज के रूप में उनकी भलाई और हमारी समृद्धि को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए, अब अगली पीढ़ी की रक्षा के लिए कार्य करने का समय है। हमने बच्चों और युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य में सुधार लाने के उद्देश्य से महामारी से उबरने के प्रयासों के लिए तीन प्राथमिक उद्देश्यों की पहचान की है।

अभी कार्रवाई करें
हम भावनात्मक रूप से पीड़ित बच्चों को सेवाएं उपलब्ध कराने के लिए और इंतजार नहीं कर सकते। हमें महामारी के दौरान बच्चों और युवाओं के लिए मानसिक स्वास्थ्य कठिनाइयों में लगभग दोगुने होने की समस्या को दूर करने के लिए अभी कार्य करना चाहिए। युवाओं के मानसिक स्वास्थ्य को संबोधित करने और इस पहल का समर्थन करने के लिए सुलभ और न्यायसंगत संसाधनों के प्रावधान को सुनिश्चित करने के लिए सरकार को तत्काल और रणनीतिक योजनाएं विकसित करने की आवश्यकता है।

दिनचर्या पर लौटें
बाल विकास पर दशकों के शोध से पता चला है कि बच्चे स्पष्ट और सुसंगत दिनचर्या का पालन करते हुए बढ़ते हैं। कोविड-19 के प्रसार को नियंत्रित करने वाली कई रणनीतियों ने बच्चों और किशोरों को घर के अंदर रहने के लिए मजबूर किया, जिसके परिणामस्वरूप उनकी दिनचर्या बाधित हुई, उनके पास खुद को व्यस्त रखने के साधन सीमित हो गए (उदाहरण के लिए, अधिक स्क्रीन समय, कम शारीरिक गतिविधि) और खेलकूद, घूमने-फिरने और अन्य पाठ्येतर गतिविधियां कम हो गईं।

महामारी के दौरान स्कूलों को खुला रखना और पारिवारिक दिनचर्या बनाए रखना बच्चों के मानसिक स्वास्थ्य की रक्षा कर सकता है। यह सुनिश्चित करके परिवारों की मदद करना भी महत्वपूर्ण होगा कि उनके पास अपने बच्चों की मदद करने के लिए आवश्यक सामग्री और मनोवैज्ञानिक संसाधन हों।

बच्चों के लिए मानसिक स्वास्थ्य सहायता
मौजूदा संकट को दूर करने के लिए समान मानसिक स्वास्थ्य सेवाओं की आवश्यकता है जो सभी बच्चों और युवाओं के लिए सुलभ हों। देखभाल के नए मॉडल में निवेश को प्राथमिकता दी जानी चाहिए। इसमें समूह और व्यक्तिगत टेलीमेंटल स्वास्थ्य सेवाएं (फोन, टेक्स्टिंग या वीडियोकांफ्रेंसिंग द्वारा दी जाने वाली मानसिक स्वास्थ्य सेवाएं) शामिल हैं।

सहकर्मी समीक्षा की प्रतीक्षा वाले एक शोध से पता चलता है कि कोविड-19 के दौरान अवसाद का शिकार हुए किशोरों के लिए इस तरह की सहायता का एकल-सत्र उनमें अवसाद और निराशा की भावनाओं को प्रभावी ढंग से कम कर सकता है। ऐसे में मानसिक स्वास्थ्य संसाधनों तक पहुंच और उपलब्धता में वृद्धि महत्वपूर्ण है।

बच्चे और युवा भविष्य में हमारे सबसे बड़े निवेश का प्रतिनिधित्व करते हैं। कोविड-19 के मानसिक स्वास्थ्य प्रभाव विशेष रूप से गंभीर रहे हैं। यद्यपि इस समूह को ध्यान में रखते हुए कुछ पहल की गई हैं, हमें मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से निजात के लिए भी स्पष्ट और कार्रवाई योग्य कदमों की आवश्यकता है जो बच्चों और किशोरों में मानसिक बीमारी की बढ़ती गंभीरता और सेवाओं की बढ़ती आवश्यकता को पूरा करे।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Yaspal

Recommended News

Related News