Covid-19 : सरकार का CAPF को आदेश, सैनिकों की गैर जरूरी छुट्टियां की जाएं रद्द

punjabkesari.in Wednesday, Mar 18, 2020 - 04:39 PM (IST)

नई दिल्ली: सरकार ने एक आदेश जारी कर केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) के जवानों की सभी गैर जरूरी छुट्टियां रद्द करने को कहा है ताकि यात्रा के दौरान कोरोना वायरस से संक्रमित होने के खतरे को न्यूनतम किया जा सके। साथ ही सभी बलों से कहा गया है कि वे व्यक्तिगत और सार्वजनिक सुरक्षा सुनिश्चित कर इस महामारी से निपटने के लिए ‘‘युद्ध के समान'' तैयारियां करें। केन्द्रीय गृह मंत्रालय की मेडिकल शाखा की ओर से मंगलवार को जारी चार पन्नों के निर्देश में कहा गया है कि वायरस के संक्रमण को नियंत्रित करने में अगले तीन सप्ताह महत्वपूर्ण हैं। इस दौरान सावधानी हटने से सैनिक भी प्रभावित हो सकते हैं। CAPF के करीब 10 लाख कर्मी देश की आंतरिक और अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं की सुरक्षा की जिम्मेदारी उठाते हैं।

 

केन्द्रीय सशस्त्र पुलिस बल या अर्द्धसैनिक बलों में केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ), सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ), केन्द्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआईएसएफ), भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (आईटीबीपी) और सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) तथा आतंकवाद निरोधी बल राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) तथा असम राइफल्स शामिल है। पीटीआई को प्राप्त दिशा-निर्देशों की प्रति के अनुसार, ‘‘इसके साथ ही सभी प्रकार/श्रेणियों के गैर-जरूरी अवकाश रद्द किए जाते हैं। इससे यात्रा के खतरे में भी कमी आएगी।'' उसमें कहा गया है, ‘बेहद जरूरी नहीं होने पर अंतर्राष्ट्रीय और घरेलू हवाई, बस तथा ट्रेन यात्राओं से कम से कम एक महीने तक बचें। लंबी दूरी की यात्राएं प्रसार (वायरस संक्रमण फैलने) का सबसे बड़ा कारण हैं।''

 

सरकार ने बलों से कहा है कि वे सभी बैठकों, सामान्य विभागीय समीक्षाओं, जैसे... पदोन्नति, मेडिकल समीक्षा, खेल आयोजनों और भर्ती आदि को स्थगित कर दे। बलों के कर्मियों की पेशेवर सुरक्षा और स्वास्थ्य संबंधी दिशा-निर्देशों में कहा गया है, ‘‘युद्ध स्तर की तैयारियां करने की जरुरत है, ना सिर्फ सैद्धांतिक रूप से बल्कि अभ्यासों के माध्यम से भी।'' बल कर्मियों को आपस में हाथ नहीं मिलाने और सामान्य सामाजिक मेलजोल से दूरी बनाए रखने की सलाह देते हुए उनसे स्वच्छता से जुड़ी सामग्री और सेनेटाइजर आदि खरीदने के लिए ‘‘अतिरिक्त आपात बजट'' रखने को कहा गया है।

 

सरकार ने कहा कि जिन लोगों को पृथक रखा गया है, उन्हें मोबाइल, लैपटॉप, टेलीविजन और अखबारों के जरिए बाहरी दुनिया से संबंध बनाए रखने की सुविधा दी जाए। पर्याप्त संख्या में चार्जर और एडॉप्टर, चार्जिंग प्लग होना अनिवार्य है। पर्याप्त मात्रा में कपड़े, दवाएं, भोजन और खाद्यान्नों की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। कर्मियों और उनके परिवारों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर जाने से बचने को कहा गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News