गुजरात में मिला कोरोना के XE वैरिएंट का नया मरीज,  BA.2 से भी ज्यादा संक्रामक है वायरस

punjabkesari.in Saturday, Apr 09, 2022 - 04:00 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  गुजरात में कोरोना वायरस के ओमीक्रोन स्वरूप के उप-स्वरूप XE का पहला मामला सामने आया है। मुंबई से वडोदरा आया एक व्यक्ति एक्सई स्वरूप से संक्रमित मिला है। एक अधिकारी ने शनिवार को बताया कि यह व्यक्ति पिछले महीने संक्रमित पाया गया था और बाद में मुंबई लौट गया था,  लेकिन उसके XE उप-स्वरूप से संक्रमित पाए जाने की रिपोर्ट शुक्रवार को मिली। वडोदरा में प्राधिकारियों को अभी इस व्यक्ति की मौजूदा स्थिति की जानकारी नहीं है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) का कहना है कि ओमीक्रोन का ताजा उत्परिवर्ती स्वरूप एक्सई पहले के स्वरूपों के मुकाबले अधिक संक्रामक है।
 

वडोदरा नगर निगम के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी देवेश पटेल ने कहा कि मुंबई में सांता क्रूज का एक व्यक्ति वडोदरा के दौरे के दौरान 12 मार्च को कोविड-19 से संक्रमित पाया गया था। उसकी पत्नी भी साथ में थी। उन्होंने बताया कि उसके नमूने के जीनोम अनुक्रमण के कल मिले नतीजों के अनुसार, वह ओमीक्रोन के उप-स्वरूप XE से संक्रमित था।
 

पटेल के अनुसार, यह व्यक्ति कुछ काम के सिलसिले में वडोदरा आया था और एक होटल में रुका था। उन्होंने बताया कि बुखार आने पर उसने एक निजी प्रयोगशाला में अपनी कोविड-19 जांच कराई। पटेल ने कहा कि वह 12 मार्च को संक्रमित पाया गया था। उसके नमूने को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया था। कल आए नतीजे के अनुसार वह नए उत्परिवर्ती स्वरूप एक्सई से संक्रमित था। उन्होंने कहा कि उसने नमूने की रिपोर्ट देने के लिए अपने स्थानीय रिश्तेदारों का पता दिया था। वह उसके बाद खुद मुंबई लौट गया। स्थानीय प्राधिकारियों को मरीज की मौजूदा स्थिति की जानकारी नहीं है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News