2020 में देश को मिलेगा पहला डिजिटल मॉल, घर बैठे कर सकेंगे खरीदारी

punjabkesari.in Saturday, Oct 19, 2019 - 06:15 PM (IST)

बिजनेस डेस्कः आम तौर पर देखा गया है कि लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग के दौरान नकली प्रोडक्ट डिलीवर हो जाते हैं। यही वजह है कि ऑनलाइन खरीदारों के लिए नकली प्रोडक्ट एक बड़ी समस्या बन गए हैं। लेकिन यह समस्या आने वाले वक्त में खत्म हो सकती है। दरअसल, साल 2020 में ‘डिजिटल मॉल ऑफ एशिया’ नाम से देश को पहला डिजिटल मॉल मिलने जा रहा है। इस डिजिटल मॉल में आप अपने पीसी, लैपटॉप या मोबाइल फोन के जरिए घूमकर खरीदारी कर सकेंगे।

कैसे काम करेगा ये मॉल?
यह किसी सामन्य मॉल की तरह ही काम करेगा। जैसे कोई खरीदार मॉल में घूमकर किसी कंपनी के आउटलेट से अपने पसंदीदा प्रोडक्ट को खरीदता है, वैसे ही आप ऑनलाइन खरीददारी कर सकेंगे। मतलब यह है कि ऑनलाइन मॉल में ब्रांड्स के आउटलेट होंगे और उन आउटलेट में आपको एंटर करना होगा। इसके बाद आपको जो प्रोडक्ट पसंद आएगा। उसे डिजिटल ट्रायल भी कर सकेंगे। हालांकि यह ट्रायल फिजिकल से अलग होगा।

डिजिटल मॉल के अपने नियम कायदे-कानून होंगे। इसके अलावा सेलर्स को वर्चुअल स्पेस किराए पर मिल सकेगा। आसान भाषा में समझें तो सेलर्स डिजिटल मॉल में अपने लिए एक दुकान खरीद सकेंगे। खास बात यह है कि इस डिजिटल मॉल में ब्रांडेड कंपनियों और रिटेलर्स से सिर्फ मासिक किराया लिया जाएगा। इसका मतलब यह हुआ कि सेलर्स को कमीशन से राहत रहेगी।

चीन समेत इन देशों में होगी लॉन्‍चिंग
भारत में डिजिटल मॉल की लॉन्‍चिंग दिल्ली-एनसीआर में होगी। इसी तरह लखनऊ, भुवनेश्वर, मंगलौर, मुंबई, बेंगलुरु, चेन्नई, हैदराबाद, पुणे, चंडीगढ़, जयपुर, मैसूर, कोयंबटूर, अहमदाबाद, देहरादून और लुधियाना में भी डिजिटल मॉल को लॉन्‍च करने की योजना है। भारत के अलावा यह डिजिटल मॉल चीन, जापान, दक्षिण कोरिया, सिंगापुर, मलयेशिया, थाइलैंड और इंडोनेशिया में भी लॉन्‍च होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News