देश की जीडीपी में 7.5 प्रतिशत की गिरावट, पढ़े दिनभर की 10 बड़ी खबरें

2020-11-27T20:44:20.203

नेशनल डेस्कः कोरोना संकट के बीच देश की अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के शुक्रवार को जारी आंकड़े के अनुसार इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। वहीं, देश में प्रमुख आठ उद्योगों की उत्पादन दर (कोर उत्पादन) अक्टूबर, 2020 में 2.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। इसके अलावा, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यहां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के दौरे पर आयेंगे और वैक्सीन के उत्पादन एवं वितरण की प्रक्रिया का अवलोकन करेंगे। 

पढ़ें दिनभर की 10 बड़ी खबरें

अनुमान से बेहतर रहे GDP के आंकड़े, दूसरी तिमाही में 7.5% गिरावट
कोरोना संकट के बीच देश की अर्थव्यवस्था में चालू वित्त वर्ष 2020-21 की दूसरी तिमाही जुलाई-सितंबर में 7.5 प्रतिशत की गिरावट आई है। राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ) के शुक्रवार को जारी आंकड़े के अनुसार इससे पूर्व वित्त वर्ष 2019-20 की इसी तिमाही में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 4.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई थी। कोरोना वायरस महामारी और उसकी रोकथाम के लिए लगाए गए लॉकडाउन के कारण चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही अप्रैल-जून में अर्थव्यवस्था में 23.9 प्रतिशत की बड़ी गिरावट आई थी। 

कोरोना वैक्सीन की तैयारी ​देखने कल Serum Institute जाएंगे पीएम मोदी
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को यहां सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के दौरे पर आयेंगे और वैक्सीन के उत्पादन एवं वितरण की प्रक्रिया का अवलोकन करेंगे। स्थानीय अधिकारियों ने प्रधानमंत्री के दौरे की पुष्टि की है। पुणे के संभागीय आयुक्त सौरभ राव ने कहा कि प्रधानमंत्री के पुणे दौरे की पुष्टि हो गयी है और वह यहां सीरम इंस्टीट्यूट जायेंगे। प्रधानमंत्री करीब 13.00 बजे पुणे पहुंचेंगे और 14.30 बजे वापस लौटेंगे।

अक्टूबर में कोर उत्पादन 2.5 प्रतिशत गिरा
देश में प्रमुख आठ उद्योगों की उत्पादन दर (कोर उत्पादन) अक्टूबर, 2020 में 2.5 प्रतिशत की गिरावट दर्ज की गयी है। सरकार ने शुक्रवार को यहां जारी आंकडों में बताया कि सितंबर 2020 में कोर उत्पादन में 0.1 प्रतिशत की कमी आयी थी। जबकि अक्टूबर 2019 में यह आंकडा 5.5 गिरावट में प्रतिशत था। चालू वित्त वर्ष में अभी तक कोर उत्पादन में 13 प्रतिशत की कमी आयी है। इससे पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि में यह आंकडा 0.3 प्रतिशत रहा था।

किसानों को मिली दिल्ली आने की इजाजत
केंद्र सरकार के तीन नए कृषि कानूनों के खिलाफ प्रदर्शन कर रहे पंजाब के किसानों के संगठनों ने शुक्रवार को दावा कि केन्द्र सरकार ने उन्हें दिल्ली में दाखिल होने और बुराड़ी मैदान में प्रदर्शन करने की इजाजत दे दी है। क्रांतिकारी किसान यूनियन के अध्यक्ष दर्शन पाल ने कहा कि हमें दिल्ली में दाखिल होने की अनुमति मिल गई है। उन्होंने बताया कि केन्द्रीय गृह मंत्रालय के अधिकारियों ने उन्हें दिल्ली के बुराड़ी में एक स्थान पर प्रदर्शन करने की अनुमति दी। 

सोनिया-राहुल गांधी- सत्ता में आते ही फाड़ देंगे किसान विरोधी बिल
कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी और पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी भी किसान आंदोलन के समर्थन में उतर आए हैं। उन्होंने कहा कि केंद्र की सत्ता में आने पर हाल में पारित किसान विरोधी तीनों कानूनों को फाड़ कर रद्दी की टोकरी में डाल देंगे। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख रणदीप सिंह सुरजेवाला ने पत्रकारों से कहा कि सोनिया गांधी और राहुल गांधी ने वादा किया है कि कांग्रेस जब केंद्र की सत्ता सम्भालेगी तो वह सबसे पहले किसान विरोधी इन तीनो कानूनों को खत्म करेगी।

चारा घोटाला मामलाः अभी भी जेल में ही रहेंगे लालू यादव
साढ़े 900 करोड़ के चारा घोटाला मामले में सजायाफ्ता राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद यादव आज भी जेल से बाहर नहीं आ पाए हैं। चारा घोटाले के 4 मामलों में से एक में लालू प्रसाद की जमानत याचिका पर सुनवाई 11 दिसंबर तक टल गई है। इस मामले में लालू को 14 वर्ष तक की कैद की सजा सुनाई गई थी। वहीं इस समय लालू यादव का रांची स्थित रिम्स में इलाज चल रहा है।
लालू प्रसाद की ओर से उच्चतम न्यायालय के वरिष्ठ अधिवक्ता कपिल सिब्बल ने दलील रखी। 

ईडी, सीबीआई जांच से महाराष्ट्र सरकार को डराया नहीं जा सकता
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने भाजपा पर ‘‘बदले की राजनीति'' करने का आरोप लगाते हुए पार्टी की आलोचना की और कहा कि महा विकास अघाड़ी (एमवीए) सरकार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई जांच से धमकाया नहीं जा सकता। ठाकरे ने एमवीए सरकार के शनिवार को एक वर्ष पूरे होने के मौके पर शिवसेना के सांसद संजय राउत को दिए एक साक्षात्कार में यह बात कहीं। राउत पार्टी के मुखपत्र सामना के कार्यकारी संपादक भी हैं।​​​​​​

श्रीलंका पहुंचे NSA अजित डोभाल
राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (NSA) अजित डोभाल भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच समुद्री सुरक्षा को लेकर त्रिपक्षीय वार्ता के लिए शुक्रवार को कोलंबो पहुंचे। श्रीलंका, भारत और मालदीव के साथ शुक्रवार और शनिवार को समुद्री सुरक्षा सहयोग पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की चौथी त्रिपक्षीय बैठक का आयोजन कर रहा है। छह साल बाद यह बैठक हो रही है। इससे पहले यह बैठक 2014 में नई दिल्ली में हुई थी।

भारत ने नेपाल को दी रेमेडिसविर की 2000 से अधिक शीशियां
भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला नेपाल में अपनी पहली आधिकारिक दो दिवसीय यात्रा पर हैं। इस दौरान हर्षवर्धन श्रृंगला ने नेपाली शीर्ष नेतृत्व से गुरुवार को मुलाकात की और दोनों देशों ने परस्पर सहयोग बढ़ाने की दिशा में काम करने पर सहमति जताई। वहीं श्रृंगला ने नेपाल के विदेश मंत्री प्रदीप कुमार ग्यावली से भी मुलाकात की और कोविड-19 महामारी को रोकने में मदद के लिए भारत की सहायता के तहत एंटी-वायरस दवाई रेमेडिसविर की 2,000 से अधिक शीशियां उन्हें सौंपी।

"मेरे भाई समान दोस्त का बेटा है इसलिए सुनते रहते हैं' 
बिहार विधानसभा चुनाव के बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के तेवर बदले-बदले नजर आ रहे हैं। विधानसभा में पहली बार नीतीश कुमार का रोद्र रूप देखा गया। विपक्ष के नेता तेजस्वी यादव द्वारा लगाए गए आरोपों पर बोलते हुए नीतीश ने यहां तक कह डाला कि मेरे भाई समान दोस्त का बेटा है इसलिए सुनते रहते हैं। नीतीश पर तेजस्वी ने हत्या के एक मामले में आरोपी होने का आरोप लगाया था, जबकि वो इस मामले में बरी हो चुके हैं।


Author

rajesh kumar

Recommended News