देश की पहली कोरोना वैक्सीन का ट्रायल इस शख्स पर, बोला- देश पहले फिर जान

punjabkesari.in Wednesday, Jul 08, 2020 - 01:12 PM (IST)

नेशनल डेस्कः कोरोना वायरस से लड़ने के लिए भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) और हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक कंपनी मिलकर दवा तैयार की जिसे 15 अगस्त को लॉन्च करने का दावा किया जा रहा है। वहीं इस वैक्सीन का ह्यूमन ट्रायल जल्द होने जा रहा है। जिस शख्स पर इस वैक्सीन का सबसे पहले ट्रायल होगा, उसका नाम चिरंजीत धीबर बताया जा रहा है। चिरंजीत धीबर पेशे से स्कूल टीचर हैं।  चिरंजीत पर यह ट्रायल भुवनेश्वर सेंटर में होगा। 

 

फेसबुक पर शेयर की जानकारी
चिरंजीत ने अपने फेसबुक पेज पर वैक्सीन ट्रायल की खबर की पुष्टि की है। चिरंजीत ने लिखा कि संघ की प्रेरणा से ही मैंने अपने शरीर को देश के लिए दान करने का विचार किया। चिरंजीत ने खुद ही वैक्सीन ट्रायल के लिए आवेदन किया था। रविवार को उनको ICMR केंद्र से फोन आया कि उनका चुनाव क्लीनिकल ट्रायल के लिए हो गया है। उनको भुवनेश्वर आने के लिए बोला गया है। चिरंजीत RSS की अनुषांगिक संगठन अखिल भारतीय राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ की प्राथमिक इकाई के राज्यस्तरीय कमेटी में सदस्य हैं।

PunjabKesari

चिरंजीत के माता-पिता इस ट्रायल के तैयार नहीं थे। उन्होंने इसका काफी विरोध किया लेकिन आखिरकार चिरंजीत ने उनको समझाया और कहा कि इस वक्त देश संकट में है और किसी न किसी को तो आगे आना होगा। बता दें कि देशभर के 12 संस्थानों को चुना गया है जहां टीके का क्लीनिकल ट्रायल होना है। इस वैक्सीन का ट्रायल उन्हीं लोगों पर होगा जो अपनी मर्जी से इसके लिए तैयार हुए हैं। वैक्सीन देे पर यह देखा जाएगा कि इसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। ट्रायल सिर्फ 18 से 55 साल तक की उम्र के लोगों पर होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News