रेल रोको अभियान और मंगल पर NASA रोवर की लैंडिग, आज इन खबरों पर रहेगी देश-दुनिया की नजर

punjabkesari.in Thursday, Feb 18, 2021 - 09:48 AM (IST)

नेशनल डेस्क:  आज का दिन देश के लिए काफी अहम माना जा रहा है। जहां एक तरफ किसान एक बार फिर कृषि कानून के खिलाफ अपनी शक्ति का प्रदर्शन करेंगे, तो वहीं दूसरी तरफ बंगाल की परिवर्तन रथयात्रा काे आज हरी झंडी मिल जाएगी। इसके अलावा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र'' की शुरुआत करेंगे। वहीं आज ही कोरोना महामारी पर सार्क देशों की बैठक होगी। इसी तरह कीताजी और बड़ी खबरें हम पल पल आप तक पहुंचाते रहेंगे। 

 

मंगल के जजीरो क्रेटर में उतरेगा रोवर परसिवरेंस
अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी का अंतरिक्षयान मंगल ग्रह की सतह पर आज देर रात लैंड करेगा। इससे पहले यूएई  का होप अभियान और चीन का तियानवेन-1 भी मंगल की कक्षा में प्रवेश कर चुके हैं। इनमें से तियानवेन मंगल पर एक लैंडर और एक रोवर भी उतारेगा, लेकिन फिर पर्सिवियरेंस को ज्यादा अहमियत दी जा रही है जो भविष्य में नासा के मानव अभियानों के लिए कुछ अहम प्रयोग भी करेगा। 

PunjabKesari

किसानों का रेल रोको अभियान आज 
केन्द्र के तीन नये कृषि कानूनों के खिलाफ आंदोलन कर रहे किसान संगठन आज देश भर में ‘‘रेल रोको'' अभियान चलाएंगे। अभियान के मद्देनजर रेलवे ने पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल पर ध्यान केन्द्रित करने के साथ ही देशभर में रेलवे सुरक्षा विशेष बल की 20 अतिरिक्त कंपनियां तैनात की है। संयुक्त किसान मोर्चा  ने कृषि कानूनों को निरस्त किये जाने की मांग को लेकर पिछले सप्ताह ‘‘रेल रोको'' अभियान की घोषणा की थी। 

PunjabKesari

कोरोना महामारी पर सार्क देशों की बैठक
कोरोना वायरस महामारी की रोकथाम और वैक्सीन से जुड़े मुद्दों पर चर्चा के लिए भारत ने पड़ोसी देशों की आज वर्चुअल बैठक बुलाई है। इस उच्च स्तरीय बैठक में सभी देशों के स्वास्थ्य सचिव शामिल होंगे। बैठक में महामारी की रोकथाम और अभी तक वैक्सीन के प्रयास समेत जरूरी उपायों पर चर्चा होगी। इससे पहले सितंबर में इस  दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन (सार्क) देशों के विदेश मंत्रियों बैठक हुई थी।

 

असम में महाबाहु-ब्रह्मपुत्र का उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी वीडियो कांफ्रेंस के माध्यम से ‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र'' की शुरुआत करेंगे और साथ ही धुबरी-फूलबारी सेतु की आधारशिला रखेंगे तथा माजुली सेतु के निर्माण के लिए भूमि पूजन करेंगे। ‘‘महाबाहु-ब्रह्मपुत्र'' की शुरुआत जोगीघोपा स्थित अंतरदेशीय जल परिवहन टर्मिनल पर नीमाती-माजुली द्वीप, उत्तरी गुवाहाटी-दक्षिणी-गुवाहाटी और धुबरी-हाटसिंगीमारी शिलान्यास के बीच पोत संचालन के उद्घाटन से होगी। इसके अलावा व्यवसायिक सुगमता के लिए डिजीटल समाधानों की शुरुआत भी की जाएगी। 

PunjabKesari

ममता-शाह की चुनावी रैली
कोलकाता के पड़ोसी दक्षिण 24 परगना जिले में आज केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी अलग-अलग स्वतंत्र रैलियों को संबोधित करेंगे। पश्चिम बंगाल में आगामी चुनावों के लिए पहली बार बनर्जी और शाह एक ही जिले में लगभग एक ही समय पर रैलियां करेंगे । शाह का आज दक्षिण 24 परगना जिले में सागर द्वीप के पास काकद्वीप क्षेत्र का दौरा करने का कार्यक्रम है, जहां वे राज्य में भाजपा की पांच चरणों की रथयात्रा के अंतिम चरण को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे । 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News