इतने रूपए होगी भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन की कीमत, कोविन पोर्टल पर लिस्टेड करने की मंजूरी भी मिली

punjabkesari.in Tuesday, Dec 27, 2022 - 12:52 PM (IST)

नेशनल डेस्क: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सरकार ने जहां नाक द्वारा दी जाने वाली दवा  नेजल वैक्सीन को बीते हफ्ते मंजूरी दे दी वहीं अब नेजल वैक्सीन की कीमत भी साफ हो गई है। बता दें कि अब इसे कोविन पोर्टल पर लिस्टेड करने की मंजूरी भी मिल गई है। वहीं इसकी कीमत की बात करें तो  iNCOVACC वैक्सीन की कीमत 800+ 5% GST बताई जा रही है। यह सरकार द्वारा तय की गई कीमत है इसके अलावा सरकारी अस्पतालों में नेजल वैक्सीन की कीमत 325 रुपए होगी। वहीं, नेजल वैक्सीन जनवरी के आखिरी हफ्ते से लगेगी। 
 
दरअसल, हाल ही में केंद्र सरकार ने  भारत बायोटेक की नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) को मंजूरी दे दी है।  इस वैक्सीन का नाम iNCOVACC है. कोविन प्लेटफॉर्म पर अब ये वैक्सीन भी उपलब्ध होगी। ये वैक्सीन 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को लगाई जाएगी इतना ही नहीं नाक से दी जाने वाली इस वैक्सीन को बूस्टर डोज पर लगाया जाएगा।
 
वहीं, सूत्रों ने कहा कि राज्य या केंद्र सरकारों ने खरीद के लिए कोई अपील नहीं की है. दूसरे देशों से मंजूरी मिलने के बाद iNCOVACC को अन्य देशों में वैक्सीन को निर्यात करने की योजना बना रहा है। इस इंट्रानेजल को भारत में 18 साल और उससे अधिक उम्र के लोगों के लिए बूस्टर डोज के लिए इमरजेंसी इस्तेमाल के लिए CDSCO से भी मंजूरी मिल गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anu Malhotra

Recommended News

Related News