कोरोना से गरीबों की थाली से हरी सब्जी गायब,  20 रुपए में एक किलो नहीं, सिर्फ पाव भर

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2020 - 10:47 AM (IST)

नई दिल्ली(नवोदया टाइम्स): कोरोना के कारण सब्जियों के दाम आसमान छूने लगे हैं। हाल यह है कि 10 दिन पहले तक जो सब्जियां 20 रुपए किलो बिका करती थीं, उनके दाम अब 20 रुपए पाव हो गए हैं। बढ़े हुए दाम सिर्फ हरी सब्जियों पर ही लागू नहीं होते बल्कि रोजमर्रा की जिंदगी में अहम भूमिका निभाने वाले आलू पर भी हैं। हालांकि सब्जियों के बढ़ते दाम के पीछे बरसात अधिक होना बताया जा रहा है, लेकिन जरूरी है कि सरकार इन बढ़ती सब्जियों व फलों के दामों पर अंकुश लगाए वरना गरीब की थाली से न्यूट्रिशियन गायब हो जाएगा, जिसकी बात प्रधानमंत्री ने मन की बात में भी रविवार को की थी।

बता दें कि देश की सबसे बड़ी मंडी में फल व सब्जियों के थोक दामों में भी उछाल आया है। यदि 16 अगस्त के आंकडों को देखें तो आजादपुर में जहां थोक दरों पर आलू के दाम तब 12 से 40 रुपए के बीच थे वहीं अब 13 से 44 रुपए के बीच हैं और खुदरा बाजार तक आते-आते आलुओं के दाम में बढकर 40 से 60 रुपए हो जाते हैं। वहीं आलू के बाद सबसे महंगी सब्जियों में नाम लहसुन का आता है जिसके दाम पहले 100 से 120 रुपए था और अब 160 रुपए प्रतिकिलो पहुंच चुका है। यही नहीं यदि आप सोचते हैं कि प्याज, नमक और रोटी खाकर गुजारा कर लेंगे तो वो भी काफी मुश्किल है। जहां थोक में प्याज साढे 7 रुपए से साढे 17 रुपए तक मिल रहा है। वहीं खुदरा व साप्ताहिक बाजारों में इसके दाम 25 से 40 तक जा पहुंचे हैं। वहीं जिस सब्जी को लोग सबसे ज्यादा मुंह बिचकाकर खाते हैं यानि बैंगन थोक में पहले 9 से 22 थे जो अब 10 से 35 पहुंच गए हैं लेकिन बाजारों में 60 से 80 रुपए किलो हैं।

तेल व वनस्पति घी के दामों में भी महंगाई की मार
फल व सब्जियां ही नहीं बल्कि तेल व वनस्पति घी के दामों में भी महंगाई की मार पड़ी है। सरसों के तेल का दाम लॉकडाउन के दौरान 90-100 रुपए लीटर था जो अब 110-120 रुपए पहुंच गया है। वहीं 75-90 रुपए मिलने वाला रिफाइंड ऑयल अब बढ़कर 90-120 रुपए तक जा पहुंचा है। वहीं वनस्पति घी का दाम पहले 80-90 रुपए था, जोकि अब 90-100 रुपए जा पहुंचा है।

होटल व रेस्टोरेंट खुलने से पत्तागोभी में आई तेजी
आजादपुर मंडी के चयनित सदस्य अनिल मल्होत्रा ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान 60 किलो की बोरी का दाम 200 रुपए था, फिर भी इसे कोई नहीं खरीदता था। अब होटल व रेस्टोंरेंट खुलने के बाद पत्तागोभी के दाम में काफी उछाल आ गया है 40 रुपए किलो तक खुदरा में दाम पहुंच गया है और जब सभी रेस्टोंरेंट व होटल खुल जाएंगे व मंडियां सही तरीके से लगेंगी तो दामों में और अधिक उछाल आएगा। इसकी वजह मानसून व बाढ भी है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Anil dev

Recommended News

Related News