कोरोना टीकाकरण में बड़े रिकॉर्ड की तरफ भारत, इस हफ्ते रचेगा इतिहास

punjabkesari.in Tuesday, Oct 19, 2021 - 03:18 PM (IST)

नेशनल डेस्क: राजनीतिक विरोध, अफवाह, अंधविश्वास, बुनियादी ढ़ांचे के अभाव और अंतररष्ट्रीय कारोबारी दबाव तथा भौगोलिक बाधाओं के बावजूद भारतीय कोविड टीकाकरण अभियान एक अरब कोविड टीके लगाने का जादुई आंकड़ा हासिल करने जा रहा है। ताजा आंकड़ों के अनुसार मंगलवार तक भारत में 99 करोड से अधिक कोविड टीके लगाए जा चुके हैं। देश की लगभग 95 प्रतिशत पात्र आबादी को कोविड टीका लगाया चुका है। यह आबादी यूरोपीय संघ के सभी देशों और समस्त अमेरिका की कुल आबादी के लगभग बराबर है। 

आंकड़ों में कहा गया है कि राज्यों को अभी तक 102 करोड़ कोविड टीकों की आपूर्ति की जा चुकी है जबकि 10 करोड से अधिक टीके आपूर्ति की प्रक्रिया में है। देश में 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्तियों को निशुल्क कोविड टीका लगाया जा रहा है। गोवा, सिक्किम, चंडीगढ़, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश जैसे छोटे राज्यों में पूरी पात्र आबादी को कम से कम एक कोविड टीका लग चुका है। 

दूसरी ओर बड़े राज्यों उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान, महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, तमिल नाडु और कर्नाटक जैसे राज्यों में टीकाकरण अभियान तेजी से चल रहा है हालांकि पूर्वोत्तर राज्यों तथा कुछ पहाड़ी राज्य में टीकाकरण के अभियान की गति धीमी है। भौगोलिक बाधाओं के कारण दूर-दराज में बसी आबादी तक कोविड टीका पहुंचाना मुश्किल हो रहा है। इन राज्यों में टीकाकरण स्थलों तक को कोविड टीका पहुंचाने के लिए ड्रोन की सेवाएं ली जा रही हैं। पूर्वोत्तर राज्यों में टीकाकरण को प्रोत्साहन देने के लिए मोबाइल फोन, टीवी, मिक्सर ग्राइंडर जैसे उपकरण देने के प्रलोभन दिए जा रहे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Anil dev

Related News

Recommended News