कोरोना की फिर दस्तकः भारत-पाकिस्तान समेत इन देशों की यात्रा नहीं कर सकते UAE के लोग

punjabkesari.in Friday, Jul 02, 2021 - 10:28 AM (IST)

नेशनल डेस्क: दुनियाभर के कई देशों में कोरोना वायरस का नया स्वरूप डेल्टा प्लस तेजी से फैल रहा है। ऐसे में कई देशों ने फिर से प्रतिबंध लाने शुरू कर दिए हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने अपने नागरिकों के लिए 21 जुलाई तक भारत, पाकिस्तान समेत कई देशों में यात्रा करने पर बैन लगा दिया है। UAE ने अपने नागरिकों से कहा कि वे भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, वियतनाम, नामीबिया, जाम्बिया, कांगो, युगांडा, सिएरा लियोन, लाइबेरिया, दक्षिण अफ्रीका और नाइजीरिया की यात्रा न करें।

PunjabKesari

यूएई के जनरल सिविल एविएशन अथॉरिटी ने एयरमेन (NOTAM) को जारी एक नोटिस में कहा कि 14 देशों - लाइबेरिया, नामीबिया, सिएरा लियोन, डेमोक्रेटिक रिपब्लिक ऑफ कांगो, युगांडा, जाम्बिया, वियतनाम, भारत, बांग्लादेश, नेपाल, श्रीलंका, नाइजीरिया और दक्षिण अफ्रीका से उड़ानें 21 जुलाई, 2021 की रात 23:59 बजे तक निलंबित रहेंगी। हालांकि कार्गो उड़ानों के साथ-साथ व्यापार और चार्टर उड़ानों को प्रतिबंधों से छूट दी जाएगी।

PunjabKesari

अमीरात के विदेश मंत्रालय और राष्ट्रीय आपातकाल ने आपदा प्रबंधन प्राधिकरण का हवाला देते हुए कहा कि मौसम फिर से बदल रहा है और इसी के साथ कोरोना का नया स्वरूप भी तेजी से अपने पैर पसार रहा है, ऐसे में अपने नागरिकों की सुरक्षा के लिए सभी एहतियाती उपाय करने जरूरी हैं, इसलिए लोगों को सलाह दी जाती है कि इन देशों की यात्रा न करें।

PunjabKesari

UAE ने जारी की गाइडलाइ

  • अगर कोई नागरिक हाल ही में इन देशों की यात्रा करते लौटा है और उसमें कोविड पॉजिटिव होने के लक्षण हैं तो उसे सेल्फ आइसोलेट होना चाहिए।
  • मेजबान देशों द्वारा लागू सभी निर्देशों, जरूरतों और हेल्थ प्रोटोकॉल का पालन करना चाहिए।
  • कोविड पॉजिटिव होने की स्थिति में यूएई नागरिकों को अपने मेजबान देशों में संयुक्त अरब अमीरात के दूतावासों को भी सूचित करना होगा।
  •  मेजबान देश में संबंधित अधिकारियों के साथ बात और UAE में स्वास्थ्य विभागों से सहमति के बाद ही  संक्रमित नागरिकों को यूएई लौटने की अनुमति दी जाएगी। 
  • उनकी सुरक्षित वापसी सुनिश्चित करने के लिए आवश्यक सभी दिशा-निर्देशों और स्वास्थ्य प्रोटोकॉल का पालन किया जाएगा।
    PunjabKesari

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News