कोरोना वायरसः देश में दो करोड़ से ज्यादा जांच, ट्रायल के विभिन्न चरणों में तीन वैक्सीन

punjabkesari.in Tuesday, Aug 04, 2020 - 07:18 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में कोरोना वायरस के हालात को लेकर केंद्रीय स्वास्थय मंत्रालय और भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (ICMR) ने साझा पत्रकार वार्ता की। इस दौरान स्वास्थ्य मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण और आईसीएमआर के महानिदेशक डॉ. बलराम भार्गव ने देश में कोरोना की स्थिति को लेकर जानकारियां दीं। भूषण ने बताया कि देश में अब तक कोरोना की दो करोड़ से ज्यादा जांच हो चुकी हैं। इसमें पिछले 24 घंटे में हुई 6.6 लाख से ज्यादा जांच शामिल हैं।
PunjabKesari
डॉ. भार्गव ने बताया कि भारत की तीन वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के विभिन्न चरणों में हैं। इनमें भारत बायोटेक वैक्सीन और जाइडस कैडिला की डीएनए वैक्सीन ने पहला चरण पूरा कर लिया है। देश के कई राज्यों में जांच करने की क्षमता बढ़ी है, पिछले 24 घंटे में 6.6 लाख से ज्यादा जांच हुई हैं। कई राज्यों ने अपनी जांच क्षमता में बढ़ोतरी की है। इसमें आरटी-पीसीआर और रैपिड एंटीजेन जांच दोनों शामिल हैं।

स्वास्थ्य सचिव ने बताया कि गोवा, दिल्ली, त्रिपुरा और तमिलनाडु ने अपनी जांच क्षमताओं में इजाफा किया है।  28 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों में प्रति 10 लाख की आबादी पर रोजाना 140 से ज्यादा जांच की जा रही हैं। देश में प्रति 10 लाख की आबादी पर जांच की संख्या 15,119 है। गोवा में यह संख्या 84 हजार, दिल्ली में 57 हजार और त्रिपुरा की 40 हजार है। अब तक 12 लाख से अधिक मरीज ठीक हुए हैं। ठीक होने वाले मरीजों की संख्या सक्रिय मामलों से दोगुनी है
PunjabKesari
कोरोना की वजह से मृत्यु दर 25 मार्च के बाद से अब तक सबसे कम है, जो 2.10 फीसदी है। यह लगातार गिर रही है जो अच्छा संकेत है। जून के दूसरे सप्ताह में मृत्यु दर 3.36 फीसदी थी जो जुलाई के दूसरे सप्ताह में घटकर 2.69 फीसदी हो गई थी। कोरोना वायरस के कुल मामलों में से 68 फीसदी पुरुषों की और 32 फीसदी महिलाओं की मौत हुई है। 50 फीसदी मृत्यु 60 और इससे अधिक उम्र के कोरोना पॉजिटिव मरीजों की हुई है। 37 फीसदी मृत्यु 45-60 साल के मरीजों की हुई है।

देश में कोरोना मामलों की संचयी सकारात्मकता 8.89 फीसदी है। पिछले सप्ताह देश की सकारात्मकता 11 फीसदी थी, जिसका मतलब है कि कुछ राज्यों में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। 10 फीसदी से कम सकारात्मकता वाले राज्यों में पंजाब, राजस्थान, मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, असम, पश्चिम बंगाल और कर्नाटक हैं। अभी देश में पांच लाख 86 हजार 298 सक्रिय मामले हैं। ये वो मामले हैं जो अस्पताल में हैं या चिकित्सकीय निगरानी में सेल्फ आइसोलेट हैं।
PunjabKesari
भार्गव ने बताया कि भारत की तीन वैक्सीन क्लिनिकल ट्रायल के विभिन्न चरणों में हैं। इनमें भारत बायोटेक वैक्सीन और जाइडस कैडिला की डीएनए वैक्सीन ने पहला चरण पूरा कर लिया है और दूसरा चरण शुरू करने वाले हैं। तीसरी वैक्सीन ऑक्सफोर्ड वैक्सीन है। ऑक्सफोर्ड वैक्सीन को दूसरे और तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल की अनुमति मिल गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News