CORONAVIRUS: भारत की इस कंपनी ने बनाया कोरोना वायरस का टीका, जल्द होगा लांच

punjabkesari.in Saturday, Apr 04, 2020 - 10:46 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना के फैलते प्रकोप के बीच भारत के लिए एक खुशखबरी आई है। भारत ने फिर एक बार विज्ञान में अपना परचम लहराते हुए खुद को साबित किया है।  एक तरफ चीन और अमेरिका समेत पूरी दुनिया कोरोना वायरस से लड़ने में नाकाम साबित हो रहे हैं, वहीं भारत ने कोरोना वायरस की वैक्सीन (Coronavirus Vaccine) तैयार कर लिया है इसके सभी शोध लगभग पूरे होने वाले हैं जल्द ये टीका भारत समेत पूरी दुनिया में लोगों की जान बचाने में मददगार साबित होगा। 

कोरोना वायरस के साथ साथ सामान्य फ्लू का भी होगा इलाज़ 

टीका बनाने वाली कंपनी भारत बायोटेक (Bharat Biotech) ने कोरोना वायरस से लड़ने वाला टीका खोज लिया है। इसकी जानकारी कंपनी के चेयरमैन डॉ. कृष्णा ऐल्ला ने दी ये देश का पहला टीका है। जो कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) से बचाने में पूरी तरह से सफल है इस टीके का नाम कोरो-वैक (Coro-Vac) रखा गया है वायरस से बचाने के लिए इस नाक में डाला जाएगा दवा इतनी प्रभावी है कि सामान्य फ्लू होने पर भी इसका इस्तेमाल हो सकता है। 

कोरोना की वैक्सीन अमेरिकी सुरक्षा मानकों के बाद होगी लांच 

डॉ. एल्ला ने बताया कि कंपनी ने इस टीके के क्लिनिकल ट्रायल (Clinical Trial) को सीधे अमेरिका में करना शुरू किया है। अमेरिका में जानवर और इंसानों के ट्रायल एक साथ होते हैं। इसकी वजह से टीके की सुरक्षा मानकों की मंजूरी लेने में ज्यादा वक्त नहीं लगता एक बार अमेरिका में सुरक्षा मानकों पर मंजूरी मिलने के बाद इस टीके को लॉन्च कर दिया जाएगा। 

महामारी का इलाज़ पहले भी कर चुकी है बायोटेक 

बताते चलें कि दुनिया के कई बड़ी महामारी बीमारियों के लिए हमारे देश की ये कंपनी अव्वल रही है। जब दुनिया में जिका (Zika) वायरस का संक्रमण फैला तो भारत बायोटेक ने ही दुनिया को इस बीमारी से बचाने का पहला टीका उपलब्ध कराया था। इसी तरह H1N1 इंफ्लुएंजा संक्रमण का भी सबसे जल्दी टीका इस कंपनी ने तैयार किया था अगर यह टीका हर मानक में सही निकलता है तो यह भारत के लिए बहुत बड़ी बात होगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

Riya bawa

Recommended News

Related News