कोरोना वायरस: विदेश से आने वाले भारतीयों का पासपोर्ट होगा जमा

punjabkesari.in Saturday, Mar 21, 2020 - 10:59 AM (IST)

नई दिल्ली: कोरोना प्रभावित देशों से भारत वापस आने वाले लोगों के साथ अब सख्ती से निपटा जाएगा। स्वास्थ्य मंत्रालय ने फैसला लिया है कि विदेश से आने वाले भारतीयों का पासपोर्ट जब्त कर लिया जाए। इन्हें निगरानी केन्द्र में 14 दिनों तक रखे जाने के बाद ही पासपोर्ट वापस दिया जाएगा। यात्रियों का पासपोर्ट एयरपोर्ट पर ही जमा हो जाएगा। कुछ दिनों पहले महाराष्ट्र में कोरोना वायरस का एक मरीज जांच के दौरान भाग गया था। वहीं दिल्ली में भी एक मरीज सैम्पल देने के बाद देश छोड़कर ही चला गया। इसकी रिपोर्ट में वायरस की पुष्टि हुई है। 

PunjabKesari


स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव संजीव कुमार की अध्यक्षता में हुई बैठक में निर्णय लिया गया कि यात्रियों के लिए मानक संचालन प्रक्रिया तैयार की जाएगी। इसके तहत नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने एयरपोर्ट प्रशासन को निर्देश दिए हैं कि कोरोना वायरस प्रभावित देशों से भारत आ रहे यात्रियों की गम्भीरता से स्क्रीनिंग की जाए। स्क्रीनिंग के बाद ही यात्री इमीग्रेशन काऊंटर तक पहुंच सकते हैं। यहां पर यात्रियों को पासपोर्ट के साथ सैल्फ रिपोर्टिंग फार्म भरकर देना होगा। 

PunjabKesari

पूरा जांच के बाद पासपोर्ट सुरक्षा के लिए बनाए गए टीम लीडर को सौंप दिया जाएगा। उसके बाद यात्रियों को कोरोना वायरस की जांच के लिए पूरी जांच करवानी होगी। इस दौरान उनका पासपोर्ट चीफ मैडीकल ऑफिसर को सौंप दिया जाएगा। जांच के दौरान जिनमें कोरोना वायरस के लक्ष्ण दिखाई देंगे उन्हें उपचार के लिए भेजा जाएगा। जिनकी स्थिति बेहतर होगी उन्हें निगरानी केन्द्र भेज दिया जाएगा। पुष्टि होने के बाद पासपोर्ट के साथ घर जाने दिया जाएगा। 


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Edited By

Anil dev

Recommended News

Related News