कोरोना वायरस: भारत सरकार ने रोका एन-95 मास्क का निर्यात

punjabkesari.in Friday, Jan 31, 2020 - 09:21 PM (IST)

नई दिल्ली: देश में भारी मांग के चलते केंद्र सरकार ने एन 95 मास्क के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। बढ़ती मांग की वजह से देश में एन 95 मास्क की कमी हो रही थी। सरकार ने यह कदम इसलिए उठाया है क्योंकि N 95 मास्क को कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने में कारगर माना जाता है। चीन में कोरोना वायरस फैलने के बाद इस तरह के उत्पादों की मांग बढ़ने की संभावना देखते हुए सरकार ने यह कदम उठाया है।

PunjabKesari
​​​​​​​ उल्लेखनीय है कि कोरोना वायरस से चीन में अब तक 200 से अधिक लोगों की जान जा चुकी है जबकि इससे प्रभावित लोगों की संख्या करीब 10,000 तक पहुंच गई है। विदेश व्यापार महानिदेशालय (डीजीएफटी) ने एक अधिसूचना जारी कर कहा, ‘वायु प्रदूषकों से रक्षा के लिए उपयोग होने वाले मास्क और कपड़ों समेत निजी सुरक्षा में प्रयोग किए जाने वाले इस प्रकार के सामानों के निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। इसमें एन95 मास्क समेत अन्य सभी तरह के सुरक्षा मास्क और कपड़े के रुमाल इत्यादि शामिल हैं। इनके निर्यात पर अगले आदेश तक तत्काल प्रभाव से प्रतिबंध लगा दिया गया है।'

एक अन्य आदेश में डीजीएफटी ने चीन से कागज के आयात पर भी रोक लगा दी है। इसके अलावा सरकार ने चीन के वुहान से भारतीयों को सुरक्षित बाहर निकालने के लिए शुक्रवार को दिल्ली से एयर इंडिया के बी-747 को रवाना कर दिया है। इस विमान में 423 सीटें हैं। करीब 400 भारतीयों को वहां से सुरक्षित बाहर निकाले जाने की संभावना है। 

शुक्रवार सुबह एअर इंडिया के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक अश्विनी लोहानी ने कहा कि विमान के भीतर यात्रियों को कोई सेवा नहीं दी जाएगी। यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के बीच कोई संपर्क नहीं होगा। उन्हें जो भी खाना इत्यादि दिया जाएगा, वह पहले से उनके सीट के पॉकेट में रख दिया जाएगा। यात्रियों और चालक दल के सदस्यों के लिए मास्क की भी व्यवस्था कर ली गई है। सरकार ने चीन के हुबेई प्रांत में फंसे 600 से अधिक भारतीयों से स्वदेश वापसी के लिए संपर्क किया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

shukdev

Recommended News

Related News