कोरोना वायरस का प्रकोप: बेंगलुरु, कोडागु, मैसूर चामराजनगर में हाई अलर्ट

punjabkesari.in Tuesday, Feb 04, 2020 - 03:27 PM (IST)

बेंगलुरु: केरल में कोरोना वायरस के तीन मामलों की पुष्टि के बाद पड़ोसी राज्य कर्नाटक ने इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए केरल से सटे कुछ राज्यों मेंगलुरु, कोडागु, चामराजनगर और मैसूर में भी हाई अलटर् जारी कर दिया है। राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग जिलों में निगरानी रखे हुए है और लोगों को वायरस के लक्षण पाये जाने पर राज्य निरीक्षक यूनिट को त्वरित रिपोटर् करने का परामर्श दिया है।

PunjabKesari

44 नमूनों में से 29 नकरात्मक, 15 का इंतजार
राज्य निदेशक (संचारित बीमारी) बीजी प्रकाश ने कहा, ‘वायरस से निपटने के लिए राज्य कमर कस चुका है। राष्ट्रीय विरोलाजी संस्थान (एनआईवी) पुणे को भेजे 44 नमूनों में से 29 नकरात्मक आए हैं और बाकी 15 के परिणाम का इंतजार है।' डॉ प्रकाश ने कहा, ‘कोरोना वायरस से प्रभावित देशों से अभी तक 51 यात्रियों की पहचान हुई है और जिनमें 46 लोगों के लिए अलग वाडर् बनाये गए हैं, चार देश छोड़कर जा चुके हैं और एक व्यक्ति को कर्नाटक के हुबली में इंस्ट्टियूट ऑफ मेडिकल सांइस (केआईएमएस) के अलग वाडर् में भर्ती कराया गया है।' इस बीच, राजीव गांधी इंस्टीट्यूट ऑफ चेस्ट डिजीज (आरजीआईसीडी) जाने वाले मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है।

PunjabKesari
28 दिनों के लिए घर में अलग रहने की सलाह
आरजीआईसीडी के निदेशक सी नागराज ने कहा, ‘हमने सोमवार को केवल तीन नमूने एकत्र किए। जिन लोगों के नमूने एकत्र किए गए हैं, उन्हें 28 दिनों के लिए घर में अलग रहने की सलाह दी गई है।' डॉ प्रकाश ने कहा, ‘लोग 104 आरोग्य सहायवाणी (कॉल सेंटर) पर कॉल कर सकते हैं, जहां दो कर्मचारी लोगों की बाते सुनने और उनका मार्गदर्शन करने के लिए नियुक्त किए गए हैं। सोमवार तक 312 फोन कॉल आ चुकी हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस संक्रमित देशों से आये लोगों को 28 दिनों तक अलग वाडर् में रखा जाना जरूरी है भले वह इस बीमारी से प्रभावित हो या नहीं।

PunjabKesari

कासरगोड़ में कोरोना वायरस का तीसरा मामला सामने आने के बाद राज्य सरकार ने मेंगलुरु में हाई अलटर् जारी कर दिया है। डीएचओ के निदेशक डॉ रामकृष्ण राव ने कहा, ‘चीन से मंगलुरु के लिए हालांकि कोई सीधी फ्लाइट नहीं है, बाहरी देशों से आने वाले कुछ यात्री इस शहर में घूमने आते हैं। एहतियातन निरीक्षक टीम जिले की निगरानी कर रही है। हालांकि, अभी तक कोई मामला सामने नहीं आया है, राज्य स्वास्थ्य और परिवार कल्याण केंद्र जिले में अत्यधिक सतकर्ता बरत रहा है। हवाई अड्डे पर कोरोना वायरस का कोई भी मामला सामने आने की स्थिति में हवाई अड्डे के अधिकारियों को रिपोटर् करने का निर्देश दिया गया है।' एक अधिकारी ने कहा, ‘हम जिले के मेडिकल कॉलेजों के लगातार संपकर् में हैं। उन्हें भी आपातकालीन स्थिति में अलग से वाडर् बनाने का निर्देश जारी किया गया है।'

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Author

rajesh kumar

Recommended News

Related News