कोरोना वायरस का कहर- पूरे विश्व में अब तक 3100 मौतें, अकेले चीन में वायरस से गईं 2943 जानें

punjabkesari.in Tuesday, Mar 03, 2020 - 08:50 AM (IST)

नेशनल डेस्कः चीन के हुबेई प्रांत की राजधानी वुहान से शुरू हुए जानलेवा कोरोना वायरस की चपेट में आकर विश्व के 65 देशों में अबतक 3100 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है जबकि करीब 89000 लोग इस वायरस से संक्रमित हैं। कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है लेकिन अभी भी इससे सबसे अधिक प्रभावित चीन के लोग ही हैं। अकेले चीन में ही कोरोना वायरस से 2943 लोगों की मौत हो गई है। चीन की स्वास्थ्य समिति ने मंगलवार को बताया कि कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या बढ़कर 80,151 हो गई है।

PunjabKesari

31 प्रांतों के ताजा आकड़ों के अनुसार 47204 लोगों को ठीक होने के बाद अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। इस वायरस को लेकर तैयार की गई एक रिपोर्ट के मुताबिक चीन में हुई मौत के 80 प्रतिशत मामले 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों से जुड़े थे। रिपोर्ट के अनुसार केवल 2.4 प्रतिशत मामलों से 18 वर्ष या उससे कम आयु के लोग संक्रमित थे। 70 या उससे अधिक उम्र के लोगों में मृत्यु दर आठ प्रतिशत है जबकि 80 या उससे अधिक उम्र के लोगों में यह दर 14.8 फीसदी है। 

PunjabKesari

यह देश भी संक्रमित

  • वहीं इटली, ईरान और दक्षिण कोरिया में कोरोना वायरस के मामलों में अचानक वृद्धि हुई है।
  •  ईरान में जहां बहरीन, इराक, कुवैत और ओमान से जुड़े अधिकांश मामले सामने आए हैं जबकि इटली में अल्जीरिया, ऑस्ट्रिया, क्रोएशिया, जर्मनी, स्पेन और स्विट्जरलैंड में जुड़े मामले सामने आए हैं। 
  • भारत में सोमवार को दो और कोरोना वायरस के मामलों की पुष्टि होने के सााथ ही अब तक ‘कोविड-19' (नए कोरोना वायरस) के पांच मामलों की पुष्टि हो चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिल्ली में एक मरीज में कोरोना वायरस के संक्रमण की पुष्टि हुई है। वह पिछले दिनों इटली होकर आया था। एक दूसरे मामले में तेलंगाना में एक मरीज कोरोना से संक्रमित पाया गया है जो दुबई की यात्रा से लौटा था। दोनों को चिकित्सकों की निगरानी में रखा गया है। इससे पहले तीन मामले केरल में पाए गए थे।

PunjabKesari

67 करोड़ 50 लाख डॉलर जुटाने का आह्वान 

WHO ने कोरोनो वायरस के खिलाफ लड़ाई के लिए 67 करोड़ 50 लाख डॉलर जुटाने का आह्वान किया है। एक महामारी विज्ञानी ने भविष्यवाणी की है कि दुनिया की 60 प्रतिशत आबादी अंतत: प्रभावित हो सकती है। यानी महामारी का रूप धारण कर चुके इस बीमारी से अभी निजात की उम्मीद नहीं है। 

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News