दिल्ली में मुफ्त दी जाएगी कोरोना की वैक्सीन, सत्येंद्र जैन बोले- 51 लाख लोगों की सूची तैयार

punjabkesari.in Saturday, Jan 02, 2021 - 03:37 PM (IST)

नेशनल डेस्क: दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री  सत्येंद्र जैन ने शनिवार को कहा कि दिल्ली के लोगों को कोविड-19 का टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा, बस इसके आने का इंतजार है। उन्होंने यह भी कहा कि दिल्ली सरकार टीकाकरण अभियान के लिए तैयारियां कर चुकी है। टीकाकरण पूर्वाभ्यास के तहत दरियागंज में एक केंद्र के दौरे पर पहुंचे जैन ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि अब तक तो पूरी व्यवस्था ‘त्रुटिरहित' लग रही है। मैं यहां पूर्वाभ्यास के तहत तैयारियों का जायजा लेने के लिए आया हूं।

PunjabKesari

दिल्ली में होंगे  एक हजार टीकाकरण केंद्र: जैन
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि  इसके लिए तीन स्थलों का चयन किया गया है जिनमें शाहदरा स्थित जीटीबी अस्पताल, दरियागंज का शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र और द्वारका स्थित वेंकटेश्वर अस्पताल शामिल है। उन्होंने बताया कि सारी तैयारियां कर ली गई हैं और पूरे शहर में एक हजार टीकाकरण केंद्र बनाए जाएंगे। जैन से पूछा गया कि क्या कोविड-19 का टीका नि:शुल्क लगाया जाएगा तो उन्होंने कहा कि हां, दिल्ली में उपचार और दवाएं भी नि:शुल्क दी जा रही हैं। टीकाकरण केंद्र या तो अस्पताल होंगे या अस्पतालों से जुड़े संस्थान होंगे। 

PunjabKesari
 एक लाख लोगों के टीकाकरण की तैयारियां पूरी: जैन 
सत्येंद्र जैन से पूछा गया कि टीकाकरण के बाद यदि किसी किस्म की जटिलताएं आती हैं तो क्या होगा, इस पर उन्होंने कहा कि केंद्रों में आपात कमरे बनाए जाएंगे तथा टीका लगवाने वाले लोगों को आधे घंटे तक निगरानी में रखा जाएगा। जैन ने कहा कि दिल्ली सरकार ने अब तक एक दिन में एक लाख लोगों के टीकाकरण की तैयारियां कर ली हैं, सामाजिक दूरी के नियम का पालन किया जाएगा और केंद्रों पर लोगों को समूहों में लाया जाएगा। 

PunjabKesari
51 लाख लोगों की सूची में हर उम्र के लोग शामिल : जैन
स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि दिल्ली सरकार कोविड-19 टीकों को प्राप्त करने, उन्हें रखने तथा टीकाकरण के पहले चरण में शहर के प्राथमिकता की श्रेणी में आने वाले 51 लाख लोगों के टीकाकरण के लिए पूरी तरह से तैयार है। इन लोगों में स्वास्थ्यकर्मी, अग्रिम पंक्ति के कर्मचारी, 50 से अधिक आयुवर्ग के लोग तथा अन्य बीमारियों से पीड़ित 50 साल से कम उम्र के लोग शामिल हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

vasudha

Recommended News

Related News