कोरोना वैक्सीन 'कोवोवैक्स' अब देश भर में बच्चों के लिए उपलब्ध है, अदार पूनावाला ने दी जानकारी

punjabkesari.in Tuesday, May 03, 2022 - 07:48 PM (IST)

नेशनल डेस्क: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया का कोरोना वायरस रोधी टीका कोवोवैक्स अब देश भर में बच्चों के लिए उपलब्ध है। यह जानकारी कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने मंगलवार को दी। पूनावाला ने ट्वीट करके कहा कि नोवावैक्स द्वारा विकसित कोवोवैक्स, ‘‘अब भारत में बच्चों के लिए उपलब्ध है।'' उन्होंने कहा, ‘‘यह भारत में निर्मित एकमात्र टीका है जो यूरोप में भी बेचा जाता है और इसकी प्रभावशीलता 90 प्रतिशत से अधिक है।''

पूनावाला ने कहा कि यह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ‘‘हमारे बच्चों की सुरक्षा के लिए एक और टीका उपलब्ध कराने की दृष्टि'' के अनुरूप है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को कहा था कि अब 12-17 आयुवर्ग के बच्चे निजी केंद्रों पर सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) का कोविड-रोधी टीका 'कोवोवैक्स' लगवा सकते हैं और इस संबंध में को-विन पोर्टल पर प्रावधान किया जा रहा है। सूत्रों ने बताया था कि कोवोवैक्स की एक खुराक के लिए 900 रुपये और इस पर जीएसटी का भुगतान करना होगा। इसके अलावा, अस्पताल के सेवा शुल्क के तौर पर 150 रुपये अदा करने होंगे।

टीकाकरण पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समूह (एनटीएजीआई) द्वारा 12-17 आयुवर्ग के बच्चों को कोविड-रोधी टीके की खुराक दिये जाने की सिफारिश के बाद यह कदम उठाया गया। भारत के औषधि नियामक ने पिछले साल 28 दिसंबर को वयस्कों में आपातकालीन स्थितियों में सीमित उपयोग के लिए कोवोवैक्स को मंजूरी दी थी और 9 मार्च को कुछ शर्तों के अधीन 12-17 आयु वर्ग में उपयोग की अनुमति दी थी। वर्तमान में, 12 से 14 वर्ष के आयु के बच्चों को बायोलॉजिकल ई का टीका कॉर्बेवैक्स लगाया जाता है, जबकि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर भारत बायोटेक का टीका लगाया जा रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Editor

rajesh kumar

Related News

Recommended News