देश में 16 जनवरी से लगना शुरू होगा कोरोना का टीका, हाईलोवल मीटिंग के बाद मिली मंजूरी

punjabkesari.in Sunday, Jan 10, 2021 - 12:55 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश में कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण अभियान 16 जनवरी को शुरू होगा और सबसे पहले लगभग तीन करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का टीकाकरण किया जाएगा। सरकार की ओर से जारी एक बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने covid-19 की स्थिति और वैक्सीन की तैयारियों की समीक्षा के बाद यह निर्णय लिया है। 

 

15 जनवरी तक निपट जाएंगे त्योहार
बयान के मुताबिक विस्तृत समीक्षा के बाद यह तय किया गया है कि 15 जनवरी तक त्योहारी सीजन कम हो जाएगा। आगामी त्योहारों को देखते हुए, लोहड़ी, मकर संक्रांति, पोंगल, माघ बिहू इत्यादि के बाद 16 जनवरी, 2021 से टीकाकरण शुरू किया जाएगा। स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम मोर्चे पर तैनात कर्मियों के बाद 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों और 50 साल से कम के उन लोगों को प्राथमिकता दी जाएगी जो किसी गंभीर बीमारी से ग्रस्त हैं। ऐसे लोगों की संख्या लगभग 27 करोड़ है। सरकार ने कहा कि राष्ट्रीय नियामक ने दो वैक्सीन (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) के लिए आपातकालीन उपयोग अनुमति या त्वरित स्वीकृति दी है, जो सुरक्षा और प्रतिरक्षात्मकता की जांच में खरी उतरी हैं।

 

बता दें कि वैक्सीनेशन के पूर्वाभ्यास के लिए अब तक 2 बार देशव्यापी ड्राई रन भी किए जा चुके हैं। ये पहले ही तय हो चुका है कि वैक्सीनेशन के पहले चरण में तीन करोड़ भारतीयों को वैक्सीन लगाई जाएगी, जिन्हें तीन ग्रुप्स में बांटा गया है। जिनको वैक्सीन दी जाएगी उनके मोबाइल पर मैसेज आएगा जिसमें वैक्सीन की तारीख दिन और समय सब बताया जाएगा। डॉक्टर्स, नर्स, मेडिकल स्टाफ और दूसरे हेल्थ वर्कर्स को कोरोना वैक्सीन के लिए खुद को रजिस्टर करवाने की जरूरत नहीं है क्योंकि इनका डाटा पहले से सरकार के पास मौजूद है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Seema Sharma

Recommended News

Related News