कोरोना वैक्सीनेशन में भारत की ''डबल सेंचुरी'',  200 करोड़ डोज लगे, PM मोदी बोले- यह गर्व का क्षण

punjabkesari.in Sunday, Jul 17, 2022 - 02:25 PM (IST)

नेशनल डेस्क: भारत में कोरोना वायरस संक्रमण को रोकने के लिए शुरू किए गए टीकाकरण अभियान में अहम उपलब्धि हासिल हुई है और लोगों की दी गईं खुराकों की संख्या रविवार को 200 करोड़ के आंकडे़ को पार कर गई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस उपलब्धि को गर्व का क्षण बताया। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक, 98% वयस्क आबादी को टीके की कम से कम एक खुराक दी जा चुकी है, जबकि 90% लोगों का पूर्ण टीकाकरण हो चुका है।

 

आंकड़ों के अनुसार, 15-18 साल के बीच के 82% किशोरों को भी टीके की एक खुराक दी जा चुकी है जबकि 68% किशोरों को दोनों खुराकें मिल चुकी हैं। इस आयु वर्ग के लिए टीकाकरण अभियान तीन जनवरी से शुरू हुआ। प्रधानमंत्री मोदी ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त करते हुए कहा कि भारत ने फिर से इतिहास रच दिया है। उन्होंने कहा कि भारत के लोगों ने विज्ञान पर भरोसा दिखाया है और देश के चिकित्सकों, नर्सों, अग्रिम मोर्चे के कर्मियों तथा वैज्ञानिकों ने सुरक्षित पृथ्वी सुनिश्चित करने में अहम भूमिका निभाई है।

 

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया कि मैं उनकी भावना और दृढ़ निश्चय की सराहना करता हूं।'' पीएम मोदी ने कहा, ‘‘भारत ने फिर से इतिहास रच दिया। टीके की 200 करोड़ खुराक के विशेष आंकड़े को पार करने के लिए सभी भारतीयों को बधाई। भारत के टीकाकरण अभियान को व्यापक बनाने में अद्वितीय योगदान देने वालों पर गर्व है। इसने covid-19 के खिलाफ वैश्विक लड़ाई को मजबूत किया है।'' 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News