कोरोना की तीसरी लहर का कहर: आज से लगेगी वैक्सीन की बूस्टर डोज, जानिए कौन और कैसे ले सकेंगे टीका

punjabkesari.in Monday, Jan 10, 2022 - 08:50 AM (IST)

नेशनल डेस्क: देशभर में आज से स्वास्थ्यकर्मियों, फ्रंटलाइन वर्कर्स और 60 साल के ज्यादा उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोगों को कोरोना वैक्सीन की एहतियाती खुराक (बूस्टर डोज) लगाई जाएगी ताकि ओमिक्रॉन के कारण कोरोना वायरस के प्रसार पर लगाम लगाई जा सके। उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में चुनावी ड्यूटी पर तैनात कर्मियों को अग्रिम मोर्चे का कर्मी माना गया है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने रविवार को ट्वीट कर बताया कि एहतियाती खुराक के लिए एक करोड़ से अधिक अग्रिम मोर्चा के कर्मियों और वरिष्ठ नागरिकों को SMS भेजा गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों ने बताया कि एक अनुमान के मुताबिक 1.05 करोड़ स्वास्थ्यकर्मियों, 1.9 करोड़ अग्रिम मोर्चे के कर्मियों और 60 वर्ष से अधिक उम्र के अन्य गंभीर बीमारियों से ग्रस्त 2.75 करोड़ लोगों को कार्यक्रम के अनुसार बूस्टर डोज दी जाएगी। 

 

कौन-सी वैक्सीन लगेगी?
भारत सरकार ने स्पष्ट किया है कि जो भी लोग बूस्टर डोज लगवाने जा रहे हैं, उन्हें वहीं वैक्सीन दी जाएगी जिसकी पहली दो खुराक उन्हें मिल चुकी है। यानि कि अगर आपको कोविशील्ड वैक्सीन की दोनों डोज लगी हैं तो बूस्टर भी कोविशील्ड की लगेगी।

 

क्या करवाना पड़ेगा रेजिस्ट्रेशन?
स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से दी गई जानकारी के मुताबिक बूस्टर डोज या फिर प्रीकॉशन डोज लगवाने वाले लोगों को दोबारा रेजिस्ट्रेशन करवाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। उनके पास दो ऑप्शन हैं- पहला तो ये कि वे Cowin ऐप पर अप्वाइंटमेंट ले सकते हैं, ऐप पर अब थर्ड डोज को लेकर एक अलग फीचर जोड़ा गया है। दूसरा ऑप्शन- आप सीधे वैक्सीनेशन सेंटर जाकर भी टीका लगवा सकते हैं, वहां भी दोबारा रेजिस्ट्रेशन की जरूरत नहीं होगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Related News

Recommended News