देश में एक दिन में कोरोना के रिकॉर्ड सात लाख से अधिक टेस्ट हुएः स्वास्थ्य मंत्रालय

punjabkesari.in Monday, Aug 10, 2020 - 12:32 AM (IST)

नई दिल्ली: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने रविवार को बताया कि देश में कोरोना वायरस के लिए जांच की क्षमता को बढ़ाते हुए एक दिन में सात लाख से अधिक नमूनों की जांच की गई है। अब तक कुल 2 करोड़ 41लाख 6 हजार 535 नमूनों की जांच की जा चुकी है। 

मंत्रालय ने कहा कि देश में स्वस्थ हुए कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या भी बढ़कर 14 लाख 80 हजार 884 हो गई है। पिछले 24 घंटे में 53 हजार 879 कोरोना वायरस मरीजों को इलाज के बाद अस्पतालों से छुट्टी दी गई है। एक दिन में यह सही होने वाले मरीजों की सर्वाधिक संख्या है। रोगियों के सही होने की दर अब बढ़कर 68.78 फीसदी हो गया है। वहीं, संक्रमण से मृत्यु दर कम होकर 2.01 प्रतिशत हो गई है।

मंत्रालय ने कहा कि एक दिन में जांच की संख्या तेजी से बढ़ रही है और भारत में पिछले कई दिन से रोजाना छह लाख से अधिक नमूनों की जांच की जा रही है। वैज्ञानिक और आईसीएमआर के मीडिया समन्वयक डॉ लोकेश शर्मा ने कहा, ‘‘शनिवार को रिकॉर्ड 7 लाख 19 हजार 364 नमूनों की जांच की गई जो एक दिन में सर्वाधिक है। भारत में कोविड-19 का पता लगाने के लिए प्रति मिनट करीब 500 नमूनों की जांच की जा रही है और प्रतिदिन जांच क्षमता बढ़ गई है।’’

आंकड़ों के मुताबिक, देश में इस वक्त 6 लाख 28 हजार 747 कोरोना के एक्टिव केस हैं। सबसे ज्यादा एक्टिव केस महाराष्ट्र में हैं। दूसरे नंबर पर दिल्ली है। अमेरिका और ब्राजील के बाद एक दिन में सबसे ज्यादा मामले भारत में आ रहे हैं। कोरोना संक्रमितों की संख्या के हिसाब से भारत दुनिया का तीसरा सबसे प्रभावित देश है। अमेरिका, ब्राजील के बाद कोरोना महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित भारत है। लेकिन अगर प्रति 10 लाख आबादी पर संक्रमित मामलों और मृत्युदर की बात करें तो अन्य देशों की तुलना में भारत की स्थिति बहुत बेहतर है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Pardeep

Recommended News

Related News