कोरोना मरीजों के स्वस्थ होने की दर 70 % के करीब, 2% से कम मृत्युदर

punjabkesari.in Tuesday, Aug 11, 2020 - 07:05 PM (IST)

नई दिल्लीः देश में कोविड-19 रोगियों के स्वस्थ होने की दर बढ़कर मंगलवार को लगभग 70 प्रतिशत आंकी गई, वहीं संक्रमितों की मृत्यु दर दो फीसदी से नीचे चली गई है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए कहा कि प्रभावी नियंत्रण नीति, आक्रामक और व्‍यापक परीक्षण के सफल कार्यान्‍वयन के साथ-साथ देखभाल के दृष्टिकोण पर आधारित गंभीर रोगियों के मानकीकृत क्लीनिकल प्रबंधन के परिणामस्‍वरूप यह संभव हुआ है। उसने कहा कि अधिक से अधिक रोगियों के ठीक होने और अस्‍पतालों से छुट्टी मिलने तथा घर में पृथक-वास (हल्‍के और मध्‍यम रोगियों के मामले में) के कारण स्वस्थ हुए रोगियों की कुल संख्या बढ़कर 15,83,489 तक पहुंच गई है। इसमें 47,746 रोगी वे भी शामिल हैं जिन्हें पिछले 24 घंटे में अस्‍पतालों से छुट्टी दी गई है।
PunjabKesari
मंत्रालय के अनुसार राष्ट्रीय स्तर पर संक्रमितों के स्वस्थ होने की दर (रिकवरी रेट) बढ़कर 69.80 प्रतिशत हो गई है। उसने कहा कि देश में इस समय संक्रमितों की वास्‍तविक संख्‍या 6,39,929 है जो अब तक सामने आए कुल मामलों की केवल 28.21 प्रतिशत है। ये सभी रोगी सक्रिय चिकित्सा देख-रेख में हैं। मंत्रालय ने कहा, ‘‘स्वस्थ होने के मामलों में निरंतर बढ़ोतरी होने से ठीक हुए रोगियों और इलाज करा रहे कोविड-19 रोगियों की संख्या का अंतर लगभग 9.5 लाख हो गया है। भारत की जांच (टेस्ट), रोगियों का पता लगाने (ट्रैक) और उपचार (ट्रीट) की रणनीति इच्छित परिणाम दर्शा रही है। इसलिए स्वस्थ होने वाले लोगों और मौजूदा इलाज करा रहे रोगियों की संख्या के बीच अंतर दिन-प्रतिदिन बढ़ रहा है।''
PunjabKesari
मंत्रालय ने कहा कि अस्‍पतालों में बेहतर और प्रभावी क्लीनिकल उपचार पर ध्‍यान दिए जाने, शीघ्र और समय पर मरीजों को अस्‍पतालों में लाने के लिए एंबुलेंसों की नॉन-इनवेसिव, बेहतर और समन्वित सेवाओं के उपयोग से कोविड-19 रोगियों का सुगम और सक्षम प्रबंधन करने में मदद मिली है। उसने कहा, ‘‘इसके परिणामस्‍वरूप संक्रमितों की मृत्‍युदर (सीएफआर) वैश्विक औसत की तुलना में कम हो गई है। यह दर मंगलवार को दो प्रतिशत से घटकर 1.99 प्रतिशत पर आ गई है।'' देश में कोरोना वायरस संक्रमण के एक दिन में सामने आने वाली मरीजों की संख्या में भी कमी आई है और मंगलवार को यह आंकड़ा 53,601 रहा। देश में पिछले चार दिन से लगातार 60,000 से ज्यादा नए मामले सामने आ रहे थे।
PunjabKesari
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को सामने आए 53,601 नए मरीजों के बाद देश में संक्रमितों की कुल संख्या 22,68,675 हो गई है। मंत्रालय द्वारा सुबह आठ बजे जारी आंकड़ों के अनुसार पिछले 24 घंटे में संक्रमण से 871 और लोगों की मौत के बाद मृतकों की कुल संख्या बढ़कर 45,257 हो गई।
PunjabKesari

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News