कोरोना मरीज को ठीक हाेने के 9 महीने बाद लगेगी वैक्सीन !  जल्द होगी Guidlines जारी

punjabkesari.in Tuesday, May 18, 2021 - 02:23 PM (IST)

नेशनल डेस्क:  कोविड-19 उपचार और इससे ठीक हुए मरीजों को लेकर सरकार नए दिशा निर्देश जारी कर रही है।  कोविड-19 मरीजों के उपचार में प्लाज्मा थेरेपी पर राेक लगाने के बाद अब वैक्सीन को लेकर नया फैसला लिया जा सकता है। इसके तहत कोरोना से ठीक होने वाले शख्स को वैक्सीन के लिए कम से कम  12 से 16 हफ्ते के इंतजार करना पड़ सकता है। 

 

कोरोना मरीज में 6 महीने तक  रहती है इम्युनिटी
खबरों की मानें तो नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन की ओर से इस पर जल्द फैसला लिया जा सकता है। ग्रुप कोरोना संक्रमण से रिकवरी के नौ महीने बाद ही टीका लगवाने का सुझाव दिया है। दरसअल कुछ देशों में स्टडी में पाया गया है कि कोरोना से ठीक होने के बाद 6 महीने तक इम्युनिटी रह सकती है। 

 

पहले भी हो चुकी है इस तरह की  सिफारिश
सरकार के राष्ट्रीय टीकाकरण तकनीकी सलाहकार समूह (एनटीएजीआई) ने कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की दोनों खुराकों के बीच अंतर बढ़ाकर 12-16 हफ्ते यानी करीब 3-4 महीने करने की सिफारिश की थी। एनटीएजीआई ने यह भी कहा है कि जो लोग कोविड-19 से पीड़ित रह चुके हैं और जांच में उनके सार्स-सीओवी-2 से संक्रमित होने की पुष्टि हुई है, उन लोगों को स्वस्थ होने के बाद छह महीने तक टीकाकरण नहीं करवाना चाहिए। 


प्लाज्मा थेरेपी पर लगी रोक
हाल ही में सरकार ने कोविड-19 उपचार के लिए नैदानिक परामर्श में संशोधन किया और मरीजों के उपचार के लिए प्लाज्मा थेरेपी के उपयोग को नैदानिक प्रबंधन दिशा-निर्देश से हटा दिया। सरकार ने पाया कि कोविड-19 मरीजों के उपचार में प्लाज्मा थेरेपी गंभीर बीमारी को दूर करने और मौत के मामलों को कम करने में फायदेमंद साबित नहीं हुई। प्लाज्मा थेरेपी को कोविड-19 मरीजों के उपचार में प्रभावी नहीं पाया गया है।
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

vasudha

Recommended News

Related News