रिपब्लिक डे पर कोरोना का साया, परेड में कोई विदेशी मेहमान नहीं होगा शामिल: विदेश मंत्रालय

2021-01-14T18:50:53.42

नेशनल डेस्कः इस साल 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर कोई मुख्य अतिथि नहीं होगा। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अनुराग श्रीवास्तव ने खुद इस बात की जानकारी दी है। उन्होंने बताया कि इस वर्ष हमारे गणतंत्र दिवस के आयोजन के लिए मुख्य अतिथि के रूप में राज्य या सरकार का कोई विदेशी प्रमुख नहीं होगा। वैश्विक महामारी कोविड-19 को देखते हुए यह निर्णय लिया गया है।


बता दें कि ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस साल 26 जनवरी (गणतंत्र दिवस) पर मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल होने वाले थे। लेकिन ब्रिटेन में कोरोना वायरस के नये प्रकार (स्ट्रेन) से पैदा हुए संकट के बढ़ने के चलते उन्होंने 26 जनवरी के गणतंत्र दिवस समारोह पर भारत की अपनी निर्धारित यात्रा रद्द कर दी थी। जॉनसन ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात कर महामारी की स्थिति के कारण अपना दौरा रद्द करने के लिए खेद प्रकट किया था। जॉनसन ने संकेत दिया है कि उनकी भारत यात्रा जी-7 शिखर सम्मेलन से पहले साल के पूर्वार्द्ध में होगी। ब्रिटेन की अध्यक्षता में यह सम्मेलन इस साल के अंत में होने की योजना है।

PunjabKesari
गौरतलब है कि जॉनसन ने एक दिन पहले टेलीविजन के माध्यम से ब्रिटेन को संबोधित करते हुए कहा था कि संक्रमण की दर अत्यधिक बढ़ने के कारण उनके मेडिकल प्रमुखों ने चेतावनी दी है कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा खतरे का सामना कर रही है। डाउनिंग स्ट्रीट के प्रवक्ता ने कहा, ‘प्रधानमंत्री (जॉनसन) ने योजना के अनुसार इस महीने के आखिर में होने वाली अपनी भारत यात्रा पर नहीं जा सकने के लिए खेद प्रकट करने को लेकर आज सुबह प्रधानमंत्री मोदी से बात की।'


 

 


Author

rajesh kumar

Recommended News