देश में 17 लाख के पार हुए कोरोना संक्रमित, 11 लाख से अधिक लोग हुए ठीक

punjabkesari.in Saturday, Aug 01, 2020 - 10:00 PM (IST)

नई दिल्लीः देश और दुनिया में कोरोना की स्पीड थम नहीं रही है। देश में लगातार कोरोना के मामलों में इजाफा हो रहा है। बात करें शनिवार की तो देश में कोरोना के मामले 17 लाख के पार पहुंच गए है। सरकारी वेबसाइट के मुताबिक, देश में शनिवार को 33,241 नए मामले सामने आए, जिसके बाद कुल संक्रमितों का आंकड़ा बढ़कर  17,30,295 हो गया है। इनमें 5,66,168 एक्टिव केस हैं। 31,178 लोग कोरोना से स्वस्थ हुए हैं, कोरोना से स्वस्थ होने वालों की संख्या बढ़कर 11 लाख के पार पहुंच गई है। अब तक 11,26,825 हो गई है। कोरोना से 321 नई मौत के साथ मरने वालों की संख्या 36,872 हो गई है।
PunjabKesari
इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ मंत्रालय ने बताया कि कोरोना महामारी से होने वाली मृत्यु की दर मध्य जून के 3.33 प्रतिशत से बेहतर हो कर अब 2.15 प्रतिशत रह गई है। केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शनिवार को कहा कि मार्च में लॉकडाउन का प्रथम चरण लागू किए जाने के बाद से देश में कोविड-19 की मृत्यु दर पहली बार इतनी कम हुई है।
PunjabKesari
मंत्रालय ने कहा कि कि दुनिया भर में भारत अभी भी कोविड-19 मृत्यु दर को सबसे कम स्तर पर बनाए हुए है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि यह केंद्र, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों की समन्वित, सक्रिय, क्रमिक और ‘‘जांच, संक्रमित मरीज के संपर्क में आये व्यक्ति का पता लगाना, उपचार करना'' की रणनीति एवं कोशिशों को बयां करता है।
PunjabKesari
मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान में कोविड-19 मरीजों के संक्रमण मुक्त होने की दर पहले से बेहतर होकर 64.53 प्रतिशत हो गई है। मंत्रालय ने कहा, ‘‘तेजी से जांच करके संक्रमण का शुरुआती दौर में पता लगाने, अस्पतालों में भर्ती लोगों का समयबद्ध और प्रभावी उपचार होने से मृत्यु दर में लगातार कमी आ रही है। यह इस बारे में संकेत है कि भारत कोविड-19 मृत्यु दर को नियंत्रित करने में सफल रहा है।'' स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि जब मृत्यु दर को कम कर लिया गया है, ऐसे में संक्रमण को नियंत्रित करने की प्रभावी रणनीति का सफल क्रियान्वयन, तेजी से जांच, अस्पतालों में उचित इलाज से एक दिन में अब 30,000 से ज्यादा मरीज संक्रमण मुक्त हो रहे हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Yaspal

Recommended News

Related News