वैक्सीनेशन और नाइट कर्फ्यू के बाद भी कोरोना का कहर, 24 घंटे में देश में केस 1.50 लाख पार

punjabkesari.in Sunday, Apr 11, 2021 - 01:09 PM (IST)

नेशनल डेस्क: पिछले साल जब लाखों भारतीयों ने कोविड योद्धाओं के साथ एकजुटता प्रदर्शित करने के लिए अपने घरों के बिजली के बल्ब बंद कर दिए थे और मोमबत्ती एवं मिट्टी के दीये जलाए थे तब कई ने संभवत: यह सोचा होगा कि लड़ाई जल्द ही खत्म हो जाएगी, लेकिन तब से एक साल बीत गया है किंतु स्थिति और विकट हो गई है। एक साल बीत जाने के बाद भी देश से कोरोना संकट टला नहीं है। साल 2020 के मुकाबले इस बार देश में कोरोना अपने सारे रिकॉर्ड तोड़ रहा है। देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,52,879 नए मामले सामने आए हैं जिससे कुल संक्रमितों की संख्या बढ़कर 1,33,58,805 हो गई है।

PunjabKesari

वहीं एक दिन में कोरोना से 839 और लोगों की मौत हो जाने के कारण मृतकों की संख्या बढ़कर 1,69,275 हो गई हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय की तरफ से जारी आकड़ों के मुताबिक देश में फिलहाल 11,08,087 संक्रमित लोगों का इलाज चल रहा है जबकि 1,20,81,443 लोग वायरस को मात दे ठीक होकर घरों को लौट चुके हैं। मार्च महीने की शुरुआत से ही देश में दिनों-दिन कोरोना के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है। स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार, 10 राज्यों - महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, कर्नाटक, तमिलनाडु, केरल, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान- में हर दिन सामने आने वाले कोरोना के मामलों में तेजी देखी जा रही है। 

PunjabKesari

वैक्सीन लेने के बाद भी आए कोरोना की चपेट में
भारत में पिछले साल 19 दिसंबर को covid-19 संक्रमण के मामले एक करोड़ से अधिक हो गए थे। संक्रमण के प्रसार में थोड़े समय के लिए कमी आयी और जनवरी 2021 में स्थिति में सुधार हुआ। गत 2 फरवरी को देश में एक दिन में सबसे कम सिर्फ 8,635 मामले सामने आए थे। हालांकि, यह प्रवृत्ति लंबे समय तक नहीं चली और मार्च 2021 में संक्रमण के मामले फिर से बढ़ने लगे। बड़ी संख्या में स्वास्थ्य कर्मी भी वायरस से संक्रमित हुए हैं, जिनमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्होंने टीके की दोनों खुराकें ले ली हैं।

PunjabKesari

देश में अभी तक 9.78 करोड़ से अधिक covid-19 टीके की खुराक स्वास्थ्य सेवा और अग्रिम मोर्चे पर लगे कर्मियों और 45 से अधिक आयु के लोगों को दी गई है। भारत रात के समय कर्फ्यू जैसी पाबंदियां लगाकर और रोजाना 20 लाख से ज्यादा लोगों को टीके लगाकर कोरोना वायरस की दूसरी लहर को रोकने के प्रयास कर रहा है। कोरोना वायरस के कई और प्रकार सामने आए हैं और कई विशेषज्ञों का मानना ​​है कि हो सकता है कि ये देश में मामलों में हो रही वृद्धि के लिए जिम्मेदार हों।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Content Writer

Seema Sharma

Recommended News

Related News